scriptझांकी समितियां बची राशि से कर रहीं बेटियों की शिक्षा में मदद | Tableau committees are helping in the education of daughters | Patrika News

झांकी समितियां बची राशि से कर रहीं बेटियों की शिक्षा में मदद

locationभोपालPublished: Oct 15, 2021 01:24:05 am

Submitted by:

Rohit verma

शारदीय नवरात्र का समापन: कई झांकी समितियां इस बार नहीं कर रहीं भंडारों का आयोजन

झांकी समितियां बची राशि से कर रहीं बेटियों की शिक्षा में मदद

झांकी समितियां बची राशि से कर रहीं बेटियों की शिक्षा में मदद

भोपाल. शारदीय नवरात्र का समापन गुरुवार को महानवमी के साथ हो गया। इस मौके पर हवन, पूजन, महाआरती, कन्यापूजन, कन्या भोज के आयोजन किए गए। मंदिर, घरों और झांकी स्थलों पर मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना, महाआरती और हवन हुए। नवमी पर हर साल शहर में जगह-जगह भंडारे होते थे, लेकिन इस बार काफी कम संख्या में भंडारों का आयोजन किया गया। शहर की कॉलोनियों सहित कुछ दुर्गा पंडालों में भंडारे हुए लेकिन पिछले सालों की तुलना में संख्या कम रही। अनेक समितियों ने भंडारों के आयोजन न कर जरूरतमंदों के लिए सेवा कार्य, बेटियों के लिए शिक्षण सामग्री आदि करने का बीड़ा उठाया।
गोविंद गार्डन में समिति की ओर से बच्चों को सामग्री बांटी
दुर्गा उत्सव समिति व्यापारी संघ गोविंद गार्डन रायसेन रोड की ओर आकर्षक झांकी की स्थापना की गई है। समिति के रिंकू भटेजा ने बताया कि इस बार समिति की ओर से सामूहिक रूप से भंडारे का आयोजन नहीं किया जाएगा, बल्कि इस बार समिति कन्याओं को शिक्षण सामग्री, कपड़े आदि का वितरण करेगी साथ ही बुजुर्गों के लिए सेवा कार्य करेगी। दशहरे के बाद यह आयोजन समिति की ओर से किया जाएगा।
शिक्षण सामग्री का वितरण
बिट्टन मार्केट में दुर्गा उत्सव समिति की ओर से हर साल यहां भंडारे का आयोजन किया जाता था। समिति के हरिओम खटिक ने बताया कि इस साल भंडारे का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसके बजाय कन्याओं का पूजन झांकी स्थल पर शनिवार को किया जाएगा और उन्हें शिक्षण सामग्री सहित अन्य सामग्री भेट की जाएगी।
महात्मा गांधी चौराहे पर सजी झंकी
जय मां कालका युवा मंच की ओर से महात्मा गांधी चौराहा भेल में मां काली की आकर्षक प्रतिमा विराजमान की गई है। नवरात्र में यहां विशेष अनुष्ठान हो रहे हैं। मंच के अध्यक्ष सचिन पासी ने बताया कि माता रानी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।
लकी ड्रॉ जीता, जाएंगे वैष्णो देवी
स्वामी विवेकानंद परिसर स्थित झांकी में लकी ड्रॉ निकाला गया, जिसमें वैष्णो देवी यात्रा विजेता दयानंद शर्मा एवं अर्चना शर्मा को सम्मानित किया गया।

सागर ईडन गार्डन में हुआ हवन
सागर ईडन गार्डन फेज-2 में रामनवमी पर हवन के साथ भंडारे का आयोजन किया गया। शुक्रवार को माता का विसर्जन किया जाएगा। वहीं शाम 8 बजे रावण दहन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो