scriptपत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल, इसमें है चार बेडरूम और एक मेडिटेशन रूम | Taj Mahal gift to the wife, four bedrooms and a meditation room | Patrika News

पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल, इसमें है चार बेडरूम और एक मेडिटेशन रूम

locationभोपालPublished: Nov 22, 2021 09:12:46 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

बेशकीमती पत्थर भी राजस्थान के मकराना से बुलवाए गए हैं.

पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल, इसमें है चार बेडरूम और एक मेडिटेशन रूम

पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल, इसमें है चार बेडरूम और एक मेडिटेशन रूम

भोपाल. मध्यप्रदेश में एक पति ने अपनी पत्नी को ऐसा अनमोल तोहफा दिया है। दरअसल इस पति ने अपनी पत्नी को ताजमहल सा नजर आने वाला घर तोहफे में दिया है। यह भी कोई मामूली घर नहीं है, यह बाहर से पूरी तरह ताजमहल सा नजर आता है और इसके अंदर सभी आधुनिक सुख-सुविधाएं हैं। जिसे पाकर उनकी पत्नी भी बेहद खुश हैं।


4 बेडरूम का है ताजमहल
मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में एक शिक्षाविद आनंद चौकसे ने अपनी पत्नी मंजूषा को यह बेशकीमती उपहार तोहफे में दिया है। इसमें 4 बेडरूम, एक मेडिटेशन रूम, एक किचन और लाइब्रेरी सहित कई कक्ष हैं। इस ताजमहल नुमा दिखने वाले बंगले में सभी आधुनिक सुख सुविधाएं हैं। जिसे तैयार करने में करीब 3 साल का समय लगा है। इस घर का क्षेत्रफल भी 90 गुणा 90 है। आश्चर्य की बात तो यह है कि इसे तैयार करने में आगरा के ही कारीगरों को बुलाया था।


ताजमहल की तरह दिखती है मीनारें
इस ताजमहल जैसे दिखने वाले महलनुमा मकान में लगने वाले बेशकीमती पत्थर भी राजस्थान के मकराना से बुलवाए गए हैं, वहीं इस घर के अंदर तैयार हुआ फर्नीचर बॉम्बे के कारीगरों द्वारा तैयार किया गया है। इस महल में लगाई गई लाईटें जलने से यहां ताजमहल जैसी फिलिंग आती है। यह अंधेरे में ताजमहल की तरह ही जगमगाता है। इसकी मीनारें भी ताजमहल सी नजर आती है।


आगरा में ताजमहल, बुरहानपुर में हुई थी मुमताज की मौत
जानकारी के अनुसार मुमताज की मौत बुरहानपुर में हुई थी, उन्हें वहीं पर दफनाया भी गया था, शहजहां ने आगरा में ताजमहल बनवाया। बताया जाता है कि जयपुर से संगमरमर पत्थर बुरहानपुर लाना आसान नहीं था, इस कारण इसे आगरा में तैयार करवाया गया। ऐसे में बुरहानपुर के आनंद चौकसे को हमेशा इस बात का रंज है कि संसार में मशहूर प्यार की निशानी बुरहानपुर में होनी चाहिए थी, उनकी भी तमन्ना थी कि वे अपनी पत्नी को भी इसी तरह ताजमहल तोहफे में दें, जो उन्होंने कर दिखाया है। मुगल इतिहास में इस बात का जिक्र है शाहजहां की बेगम मुमताज की मौत बुरहानपुर में हुई थी और शाहजहां ने ताजमहल बनवाने के लिए ताप्ती नदी का किनारा ही चुना था, लेकिन पत्थर की सप्लाई आगरा में आसानी से हो जाती, इस कारण शाहजहां ने आगरा में ताजमहल बनवाया था, ऐसे में आनंद चौकसे ने अपनी पत्नी को ताजमहल नुमा घर बनाकर तोहफे में दिया है, यह भी दुनिया हमेशा याद रहेगी।

 

211.jpeg
212.jpeg
213.jpeg
214.jpeg
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85r629
महाराष्ट्र में भी है एक ताजमहल
आपको बतादें कि ताजमहल सा दिखने वाला एक ताजमहल महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी स्थित है, जिसे बीबी का मकबरा के नाम से जाना जाता है, अब बुरहानपुर में भी एक पति ने अपनी पत्नी को ताजमहल सा दिखने वाला घर उपहार में दिया है।
सावधान रहें, कहीं आपके साथ भी हो सकता है ऐसा हनीट्रेप


मुश्किल था यह काम, लेकिन कर दिखाया
ताजमहल सा घर बनाना किसी चुनौती से कम नहीं था, ऐसे में इंजीनियरों को भी इसे तैयार करवाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन जब मन में ठान लिया तो यह भी कर दिखाया, इसे तैयार करने से पहले इंजीनियर प्रवीण चौकसे, आनंद चौकसे और उनकी पत्नी मंजूषा ताजमहल देखने के लिए आगरा भी गए थे, उन्होंने बहुत नजदीक से ताजमहल को देखा और उसके जैसा बनाने की पूरी कोशिश की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो