अगर आप LPG ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की है

LPG कनेक्‍शन वालों के लिए खुशखबरी....

By: Ashtha Awasthi

Published: 01 Jul 2020, 01:54 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी है। अब वो घर बैठे ही सिलेंडर पर सब्सिडी (lpg gas cylinder) पा सकते हैं। इसके लिए उनको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि पूरे भोपाल में हर दिन 12 हजार घरेलू गैस के सिलेंडरों की खपत होती है। वहीं एक माह में करीब साढ़े तीन लाख से अधिक गैस सिलेंडर लग जाते हैं। इसमें तीन कंपनियों के सिलेंडर शामिल हैं।

भोपाल में तीनों कंपनियों की 34 गैस एजेंसी हैं, जिसके जरिए शहर में गैस सप्लाई की जाती है। जबकि इन कंपनियों की मध्यप्रदेश में 578 एजेंसियां काम कर रही हैं। आपको बता दें कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के तहत, प्रत्येक सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा की जाती है। इस सुविधा का लाभ उठाना चाहता है तो उसे अपने आधार को एलपीजी कनेक्शन के साथ जोड़ना जरूरी है।

भोपाल शहर के साकेत नगर में रहने वाले निखिल त्रिपाठी बताते है कि अब सारी सुविधाएं आसान कर दी गई है, जिससे हमें कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। हम घर बैठे ही ऑनलाइन, कॉल करके, आईवीआरएस द्वारा या फिर एसएमएस भेजकर भी ये काम कर सकते हैं। अगर आप भी घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते है तो जान लीजिए कि कैसे आप आसानी से एलपीजी कनेक्शन से आधार से लिंक कर सकते हैं…

– इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो सीधे इस लिंक https://rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSelfSeedingpds.aspx पर भी क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको जरूरी जानकारी देनी होगी।

– यहां दिए गए कई विकल्पों में से ‘LPG’ चुनना होगा। फिर अपनी कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी, जिससे आपने एलीपीजी कनेक्शन लिया है, जैसे भारत पेट्रोलियम या इण्डेन।

– अब आपको अपने डिस्ट्रिब्यूटर का नाम चुनना होगा।

– डिस्ट्रिब्यूटर को सेलेक्ट करने के बाद एलपीजी कन्ज्यूमर नंबर दर्ज करना होगा।

– अपनी उपभोक्ता संख्या दर्ज कराने के बाद मोबाइल नंबर, ईमेल पता और फिर आधार नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

– अब आपक मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी। यहां यह ध्यान रखें कि आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास ही होना चाहिए।

– इसके बाद ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके साथ ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

– आपकी ओर से प्रक्रिया को पूरा किए जाने के बाद दी गई डिटेल का वेरिफिकेशन होगा। एक बार आपकी जानकारियों की पुष्टि होने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर आधार को एलपीजी से लिंक किए जाने की सूचना आ जाएगी।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned