इस 1 काम को करके लॉकडाउन में LPG कनेक्‍शन सब्सिडी का उठाएं फायदा

जानिए कैसे आप सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं..............

By: Ashtha Awasthi

Published: 22 Apr 2020, 04:52 PM IST

भोपाल। बीते एक महीने से कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। आने वाली 3 मई तक लॉकडाउन जारी है। इस मुश्किल समय में लोगों को समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए सरकार ने घरेलू गैस की सेवाएं बहाल रखी हैं। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो एलपीजी कनेक्शन LPG Connection का उपयोग कर रहे हैं लेकिन इन दिनों आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो आप आधार नंबर को अपने कनेक्शन से जोड़कर सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

lpg_cylinder.jpg

आपको बता दें कि कई बार हम डिस्ट्रिब्यूटर के पास जाने या फिर बैंक के चक्कर लगाने के आलस में इस काम को नहीं करते हैं। जिसके कारण हम हर महीने सब्सिडी की रकम गंवाते हैं। एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक आप घर बैठे भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे आप आसानी से एलपीजी कनेक्शन से आधार को कर सकते हैं लिंक…

gas_cylinder.jpg

– इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो सीधे इस लिंक https://rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSelfSeedingpds.aspx पर भी क्लिक कर सकते हैं। यहां आपको जरूरी जानकारी देनी होगी।

– यहां दिए गए कई विकल्पों में से ‘LPG’ चुनना होगा। फिर अपनी कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी, जिससे आपने एलीपीजी कनेक्शन लिया है, जैसे भारत पेट्रोलियम या इण्डेन।

– अब आपको अपने डिस्ट्रिब्यूटर का नाम चुनना होगा।

– डिस्ट्रिब्यूटर को सेलेक्ट करने के बाद एलपीजी कन्ज्यूमर नंबर दर्ज करना होगा।

lpg gas cylinder prices hike by 50 rupess in 8 months in india

– अपनी उपभोक्ता संख्या दर्ज कराने के बाद मोबाइल नंबर, ईमेल पता और फिर आधार नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

– अब आपक मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी। यहां यह ध्यान रखें कि आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास ही होना चाहिए।

– इसके बाद ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके साथ ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

– आपकी ओर से प्रक्रिया को पूरा किए जाने के बाद दी गई डिटेल का वेरिफिकेशन होगा। एक बार आपकी जानकारियों की पुष्टि होने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर आधार को एलपीजी से लिंक किए जाने की सूचना आ जाएगी।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned