scriptTake necessary action for Public Security Measures Enforcement Bill - | लोक सुरक्षा उपाय प्रवर्तन विधेयक के लिये आवश्यक कार्यवाही करें - मंत्री डॉ. मिश्रा | Patrika News

लोक सुरक्षा उपाय प्रवर्तन विधेयक के लिये आवश्यक कार्यवाही करें - मंत्री डॉ. मिश्रा

गृह मंत्री ने विभागीय समीक्षा कर दिये निर्देश

गृह मंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

भोपाल

Published: January 10, 2022 10:22:00 pm

भोपाल : गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने सुरक्षा इंतजामों को और पुख्ता बनाने के लिये लोक सुरक्षा उपाय प्रवर्तन विधेयक को शीघ्र लाने के लिये आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये। डॉ. मिश्रा ने कमिश्नर प्रणाली में इंदौर और भोपाल में बेहतर कार्य होने पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि कमिश्नर प्रणाली को अन्य शहरों में भी लागू करने पर विचार करेंगे। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा आज मंत्रालय में विभागीय समीक्षा कर रहे थे। पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा और ओएसडी गृह अशोक अवस्थी सहित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मौजूद थे।
police.jpg
गृह मंत्री ने विभागीय स्तर पर किये जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने मॉल और अन्य व्यावसायिक स्थानों के साथ ही लोक सुरक्षा के लिये विभिन्न स्थानों पर क्लोज सर्किट टी.व्ही. कैमरे लगाये जाने के लिये आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। डॉ. मिश्रा ने कहा कि इसके लिये आवश्यक लोक सुरक्षा प्रवर्तन विधेयक को लाने के लिये पुख्ता कार्यवाही सुनिश्चित करें। गृह मंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। डॉ. मिश्रा ने कहा कि अपराधियों की कार्य-प्रणाली के आधार पर अपराधियों का डाटाबेस तैयार किया जाये और अपराधों पर सख्ती से लगाम कसी जाये।
अधिकारियों द्वारा ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क, नए महिला थाने, मानव दुर्व्यापार निरोधी इकाइयों की स्थापना के संबंध में जानकारी दी गई। बताया गया कि आपरेशन मुस्कान में लगभग ढाई हजार बालिकाओं को अपराधियों से मुक्त कराया गया है। अपराधों में संलिप्त 304 अपराधियों को आजन्म कारावास की सजा दिलवाई गई। चिटफण्ड कम्पनियों से निवेशकों को 152 करोड़ रुपये से अधिक राशि वापस कराई गई। डीएनए लेब की परीक्षण क्षमता को लगभग तीन गुना बढ़ाया गया है, जिसे आने वाले दिनों में बढ़ाकर 6 गुना किये जाने का लक्ष्य तय किया गया है।
बैठक में बताया गया कि शराब माफियाओं से प्रदेश में 13 लाख लीटर शराब जब्त की गई। एक लाख से अधिक प्रकरण दर्ज किये गये। भू-माफियाओं से 14 हजार ***** एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई। रेत माफियाओं के 4 हजार 772 चार पहिया वाहन जब्त किये गये। वर्ष 2021 में लगभग 5100 ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की गई। मिलावटखोरी करने वाले 61 लोगों को रासुका में निरुद्ध किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.