scriptबारिश के मौसम में जूते, कूलर और पर्दों में चिपके मिल रहे हैं सांप, रहें सावधान | Take these precautions to avoid snakes | Patrika News

बारिश के मौसम में जूते, कूलर और पर्दों में चिपके मिल रहे हैं सांप, रहें सावधान

locationभोपालPublished: Aug 14, 2020 12:46:05 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सीएम हाउस में मिल चुके हैं 15 से ज्यादा सांप…

photo6174468285383420286.jpg

snakes

भोपाल। राजधानी भोपाल में इस बारिश का मौसम बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में यहा पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं बारिश के इस सीजन में कीड़े-मकोड़े और सांप बिच्छू सबसे ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं। ज्यादतर देखने में आया है कि कई घरों में लोगों के कूलर, पर्दों, गाड़ी या बेड में सांप छिपकर बैठ जा रहे हैं। मौका मिलते ही ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए एस समय आपको सावधान रहने की जरूरत है।

बात शहर की करें तो यहां पर बीके कुछ दिनों में कई लोगों के घरों में सांप निकलने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। राजधानी के पिपलानी, अवधपुरी, कोटरा, तुलसी नगर, होशंगाबाद रोड, अयोध्या नगर, अरेरा कॉलोनी, गुलमोहर, रातीबड़, बरखेड़ा जैसी जगहों पर लोगों के घरों में सांप निकल चुकें हैं। इसलिए इन दिनों आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है….

snake.jpg

– रात में घर में सोने के दौरान पूरा अंधेरा न करें क्योंकि सांप अंधेरे वाली जगहों पर जाकर ही छुपते हैं।

– इन दिनों अपने कपड़ों को वार्डरोब में ही रखें क्योंकि कहीं भी कपड़े रखने से उसमें सांप-बिच्छू आसानी से घुस सकते हैं जो कपड़े उठाने पर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।
– घर में कहीं पर भी कबाड़ और रद्दी न रखें यहां पर भी सांप आसानी से छुप सकते हैं।

– सांप दिखाई पड़ने पर परेशान न हो उस पर नजर रखें और सर्प विशेषज्ञ को फोन लगाएं।
– इन दिनों आपको जूतों को किसी सुरक्षित जगह में रखना चाहिए जहां पर सांप-बिच्छू इसके अंदर न घुस सकें। शूज को रैक और शूज स्टैंड में रखना चाहिए।

– अगर गलती से भी सांप काट ले तो काटने वाले स्थान के थोड़ा पहले कपड़े से टाइट करके उस स्थान को बांध दें, चीरा बिल्कुल न लगाएं उससे खून ज्यादा बह सकता है। कोशिश करें कि तुरंत अस्पताल पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो