script24 अगस्त से MP में शुरु हो रहा है ‘टैलेंट सर्च’ अभियान, ओलंपिक के लिये खिलाड़ी होंगे तैयार | talent search 2021 campaign start in MP from 24 august | Patrika News

24 अगस्त से MP में शुरु हो रहा है ‘टैलेंट सर्च’ अभियान, ओलंपिक के लिये खिलाड़ी होंगे तैयार

locationभोपालPublished: Aug 16, 2021 08:08:34 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के लिये ‘टैलेंट सर्च’ के जरिये प्रदेश के शहरों से लेकर गांवों तक ‘हीरे’ तलाशेगी सरकार, अगले ओलंपिक और अन्य खेलों के लिए तैयार किये जाएंगे खिलाड़ी।

News

24 अगस्त से MP में शुरु हो रहा है ‘टैलेंट सर्च’ अभियान, ओलंपिक के लिये खिलाड़ी होंगे तैयार

भोपाल/ टोक्यो ओलिंपिक में भारत का मान बढ़ाने वाले मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों के लिये सूबे की शिवराज सरकार बड़ी तैयारी करने जा रही है। जिस तरह होशंगाबाद जिले के छोटे से गांव चांदौन में रहने वाले विवेक सागर ने हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का गौरव बढ़ाया। इसी के चलते अब अगले ओलिंपिक समेत अन्य गेम्स में मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों को अब शिवराज सरकार तराशने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार शहर से लेकर गांवों में रहने वाले छुपे हुए खिलाड़ियों को तलाशने जा रही है। चयनित खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के लिये स्पोर्ट्स एकेडमी में ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी। इसके लिए 24 अगस्त से प्रदेशभर में टैलेंट सर्च-2021 अभियान चलाया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP को एक और सौगात की तैयारी में सिंधिया, PM मोदी की घोषणा के बाद रेल मंत्री को लिखा पत्र


टैलेंट सर्च-2021 का मकसद

हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर के 12 अगस्त को मिंटो हॉल में हुए सम्मान के दौरान ही CM ने खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को टैलेंट सर्च करने को कहा था। हालांकि, इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 अगस्त से ही शुरू की जा चुकी है। टैलेंट सर्च के पीछे सरकार का उद्देश्य उन छुपे हुए खिलाड़ियों की खोज करना है, जो मध्य प्रदेश के शहरों से लेकर गांवों में रह रहे हैं, लेकिन मौका न मिल पाने की वजह से अब तक कुछ कर नहीं सके। यानी खेल के ‘हीरे’ को तराशकर उसे बड़े प्लेटफार्म पर उतरने का मौका दिलाया जाएगा।


3 डिपार्टमेंट ढूंढेंगे मध्य प्रदेश का टैलेंट

सरकार की ओर से प्रदेशभर में टैलेंटेड खिलाड़ियों को ढूंढने की जिम्मेदारी 3 विभागों को सौंपी गई है। अभियान में खेल एवं युवा कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग को लगाया गया है। इसके तहत लगभग 2500 बालक-बालिकाओं का चयन कर प्रदेश में संचालित अत्याधुनिक संसाधनों से लैस विभिन्न खेल अकादमियों एवं राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की देखरेख में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिये 21 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु किये जाएंगे। हालांकि, विशेष मामलों में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- भाजपा कार्यालय में राष्ट्रध्वज से ऊंचा लगा दिया BJP का झंडा, कांग्रेस बोली- ये राष्ट्रदोह है

 

इन खेलों के लिए करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

एथलेटिक्स, शूटिंग, वॉटर स्पोर्ट्स (कयाकिंग केनोइंग, रोइंग, सेलिंग, स्लालॉम), कराते, फेंसिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताइक्वाडों जूडो, घुड़सवारी, पुरुष हॉकी, ट्रायथलान, महिला हॉकी, बेडमिंटन, तीरंदाजी, क्रिकेट, योग और मलखंभ।


तीसरी लहर नहीं तो 15 सितंबर तक पूरी होगी प्रोसेस

रजिस्ट्रेशन के बाद 24 अगस्त से चयन प्रक्रिया जिला, संभाग और फिर राज्य स्तर पर शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, अगर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा न रहा, तो 15 सितंबर तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अभियान में अब तक 17 हजार पंजीयन किये जा चुके हैं। अनुमान है कि, प्रदेशभर से करीब 50 हजार रजिस्ट्रेशन किये जाएंगे।

 

5 दिनों तक यहां लगेगा शिविर

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और सागर संभाग में टैलेंट सर्च होगा। कुश्ती अकादमी की उपलब्ध रिक्त सीट के खिलाफ 4 गुना खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय शिविर के लिए किया जाएगा। यह शिविर 5 दिन का लगेगा।

 

मध्य प्रदेश में कृषि कानून का विरोध – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83g0w9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो