MP गजब है! मंत्रीजी विदेश में हैं इसलिए 6 सितंबर को मनाया जाएगा शिक्षक दिवस

मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री विदेश दौरे पर हैं।

By: Pawan Tiwari

Published: 05 Sep 2019, 01:38 PM IST

भोपाल. देश भर में आज शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। लेकिन मध्यप्रदेश में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम पांच सितंबर को नहीं बल्कि 6 सितंबर को मनाया जाएगा। पहली बार ऐसा हो रहा है जब प्रदेश में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम 5 सितंबर की जगह 6 सितंबर को मनाया जाएगा। दरअसल, 6 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने की बजाए है स्कूल शिक्षा मंत्री का विदेश में होना। बता दें कि डॉ. प्रभु राम चौधरी मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री हैं।

दक्षिण कोरिया दौरे पर हैं शिक्षा मंत्री
मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं। शिक्षा मंत्री 35 सदस्यीय टीम के साथ दक्षिण कोरिया में एक शैक्षणिक दौरे पर हैं। शिक्षा मंत्री के दक्षिण कोरिया से लौटने के बाद ही मध्यप्रदेश में शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा। लेकिन अब मध्यप्रदेश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस नहीं मनाया जा रहा है। शिक्षकों का सम्मान अब 6 सितंबर को होगा।

क्यों गए हैं दक्षिण कोरिया
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी और उनकी टीम दक्षिण कोरिया के एजुकेशन सिस्टम का अध्ययन करेगी और वहां से लौटने के बाद दक्षिण कोरिया की शिक्षा व्यवस्था को मध्यप्रदेश में कैसे लागू किया जाए इसके लिए आवश्यक सुझाव दिए जाएंगे।

शिवराज सिंह चौहान ने साधा निशाना
प्रदेश में पांच सितंबर को शिक्षक दिवस नहीं मनाए जाने पर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कमल नाथ सरकार पर निशाना साधा है। शिवराज सिंह ने कहा- डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन पर पूरा देश शिक्षक दिवस मनाता है, लेकिन कमलनाथ जी के मंत्री के पास समय नहीं है, इसलिए वो 5 को नहीं, 6 सितंबर को मनायेंगे। अब यह अंधेर ही देखना बाकी था।

क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस
भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ( Sarvepalli radhakrishnan ) के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति थे।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned