scriptअभिभावकों के लिए बड़ी खबर, अब प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं की पढ़ाई भी होगी ऑनलाइन | Teaching work through online classes in primary classes | Patrika News

अभिभावकों के लिए बड़ी खबर, अब प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं की पढ़ाई भी होगी ऑनलाइन

locationभोपालPublished: Jul 31, 2020 01:06:36 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

इसके लिये पालक एवं अभिभावकों से भी चर्चा की जायेगी।

photo_2020-07-31_13-01-41.jpg
भोपाल. भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन डिजिटल शिक्षण प्रज्ञता के संबंध में जारी निर्देशानुसार अब मध्यप्रदेश में प्री-प्राइमरी एवं प्राइमरी कक्षाओं में भी ऑनलाइन/डिजिटल कक्षाओं के माध्यम से शिक्षण कार्य किया जा सकेगा।
केन्द्रीय मानव एवं विकास संसाधन मंत्रालय ने दूरस्थ शिक्षा विशेषकर मोबाइल/लैपटॉप/कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन को देखते हुए निर्देश जारी किये हैं। प्री-प्राईमरी कक्षाओं में सप्ताह में 3 दिन, अधिकतम 30 मिनट तक ऑनलाइन क्लास ली जा सकती है। इसके लिये पालक एवं अभिभावकों से भी चर्चा की जायेगी।
प्रारंभिक कक्षाओं (पहली से आठवीं तक) के लिये नियत दिवसों में सप्ताह में 5 दिन अधिकतम 2 सत्र किये जा सकेंगे एवं प्रत्येक सत्र की अवधि 30 से 45 मिनट तक होगी। हाई एवं हायर सेकंडरी (कक्षा 9वीं से 12वीं) कक्षाओं के लिये नियत दिवसों में सप्ताह में 6 दिन अधिकतम 4 सत्र किये जा सकेंगे। प्रत्येक सत्र की अवधि 30 से 45 मिनट तक होगी।
school_1596174193.jpg
निजी स्कूल बच्चों पर दबाव न बनाएं
वहीं, इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि कोरोना संकटकाल में कोई भी निजी स्कूल बच्चों से ट्यूशन फीस के अलावा कुछ नहीं लेगा। इतना ही नहीं, फीस नहीं भर पाने वाले बच्चों को किसी भी स्थिति में स्कूल से नहीं निकाला जाएगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की है। अधिकारी निजी स्कूलों की निगरानी करें और परेशानी में फंसे अभिभावकों का ध्यान रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो