scriptआयुष्मान भारत में डॉक्टर करेगा इलाज तो मिलेगा 70 फीसदी शेयर | Technical staff and doctor will get Incentive | Patrika News

आयुष्मान भारत में डॉक्टर करेगा इलाज तो मिलेगा 70 फीसदी शेयर

locationभोपालPublished: Jul 12, 2018 11:11:44 am

Submitted by:

praveen shrivastava

15 अगस्त को लॉंच होगी योजना, डॉक्टर के साथ टेक्निकल स्टाफ को भी मिलेगा इंसेंन्टिव

docter

आयुष्मान भारत में डॉक्टर करेगा इलाज तो मिलेगा 70 फीसदी शेयर

भोपाल. केन्द्र सरकार की योजना आयुष्मान भारत से मरीजों को ही नहीं सरकारी अस्पतालों के साथ डॉक्टरों और स्टाफ को भी खासा फासदा होगा। दरअसल इस योजना के तहत उपचार करने वाले डॉक्टर को इलाज के खर्च का 70 फीसदी इंसेन्टिव के रूप में दिया जाएगा। सिर्फ डॉक्टर ही नहीं मरीज के इलाज से जुड़े टेक्निकल स्टाफ, नर्स और अन्य स्टाफ को भी इंसेन्टिव दिया जाएगा। यही नहीं बाकी का तीस फीसदी पैसा अस्पताल के रोगी कल्याण समिति में जमा किया जाएगा।
गौरतलब है कि केन्द्र सरकार 15 अगस्त को अपनी महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को लॉंच करने जा रही है। इसके तहत देश के करीब पांच करोड़ परिवारों का पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। मप्र में भी करीब 1.1 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।
ऐसे समझे इससे जुड़े फायदे को

आयुष्मान भारत मे मप्र सीईओ भास्कर लक्षकार बताते हैं कि इस योजना का उद्देश्य जरूरतमंद व्यक्ति तक उत्कृष्ट उपचार पहुंचाना है। इससे सरकारी डॉक्टरों सरकारी अस्पताल में इलाज का शेयर मिलने लगेगा तो वे निजी अस्पतालों का रुख नहीं करेंगे जो सीधे तौर पर मरीजों के लिए फायदेमंद होगा। वहीें सरकारी अस्पतालों के पास भी पैसा बढ़ेगा जो बाद में मरीजों पर खर्च किया जाएगा।

चार घंटे में अप्रूवल, दस दिन में मिलेगा पैसा
इस योजना के तहत सबसे अच्छी बात यह है कि सरकारी अस्पतालों में इसका अलग विभाग तैयार होगा वहीं चयनित निजी अस्पतालों में एक आयुष मित्र तैयार किया जाएगा। यह आयुष मित्र दस्तावेजों की जांच कर चार घंटे में अप्रूवल दे देगा वहीं मरीज के डिस्चार्ज होने के दस दिन के भीतर अस्पताल को पूरा पैसा मिल जाएगा।

तेलंगाना सरकार देती है इंसेन्टिव
जानकारी के मुताबिक तेलंगाना सरकार अपने सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों को इलाज के लिए इंसेन्टिव दे रही है। नीति आयोग ने इसको ही आधार बनाकर यह योजना तैयार की है। उल्लेखनीय है कि सालों पहले भोपाल मेमोरियल अस्पताल में भी इलाज के खर्च में से डॉक्टरों को भारी भरकरम इंसेन्टिव दिया जाता था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो