scriptयूट्यूब से सीखी धोखा देने की तकनीक, फेविक्विक लगाकर एटीएम से निकालते थे नोट | Technique learned from YouTube, used to withdraw notes from ATM | Patrika News

यूट्यूब से सीखी धोखा देने की तकनीक, फेविक्विक लगाकर एटीएम से निकालते थे नोट

locationभोपालPublished: Nov 17, 2021 09:40:38 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

एटीएम से पैसा निकालने के बाद बैंक को लगाते थे फोन, बोलते नहीं निकला पैसा, कट गई राशि।

यूट्यूब से सीखी धोका देने की तकनीक, फेविक्विक लगाकर एटीएम से निकालते थे नोट

यूट्यूब से सीखी धोका देने की तकनीक, फेविक्विक लगाकर एटीएम से निकालते थे नोट

भोपाल. हरियाणा के पलवल में रहने वाले फिरखान मोहम्मद एवं इरफान खान नामक दो लड़कों ने शहर के अनेक थाना क्षेत्रों में दर्जनों एटीएम के सर्वर को धोखा देकर सैकड़ों नोट निकाल लिए। ये दोनों हमीदिया रोड स्थित निजी होटल में सराफा कारोबारी बनकर ठहरे हुए थे। आरोपियों ने न्यू मार्केट से 350 रुपए प्रतिदिन किराए पर एक मोटरसाइकिल ली थी। इससे वह हर थाना क्षेत्र में मौजूद एक सरकारी बैंक के एटीएम को निशाना बना रहे थे। एटीएम के सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई तस्वीरों के आधार पर पुलिस ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने अपना अपराध कबूल कर लिया है।

पुलिस के अनुसार लगातार बढ़ रही वारदात के बाद एडिशनल एसपी रामसनेही मिश्रा के निर्देशन में जांच दल का गठन किया गया था। इससे ही आरोपियों को पकड़ा है। विभिन्न एटीएम से धोखाधड़ी पूर्वक निकाले गए सैकड़ों नोटों की गिनती पुलिस कर रही है। इससे पता चलेगा कि आरोपियों ने कितने की चोरी की है।

गाय के दूध, घी, गोबर से शुरू किया कारोबार, कमाई पहुंची 90 हजार रुपए महिना

पांच सौ का नोट निकाला, बाकी छड़ी में चिपकाकर किए चोरी
हरियाणा निवासी दोनों आरोपी एटीएम मशीन का अध्ययन यूट्यूब पर देख कर कर चुके हैं। उन्होंने मशीन के सर्वर को धोखा देने की तकनीक सीख ली थी। वह पांच सौ का एक नोट निकालते इस दौरान मशीन की कैश ट्रे खुलती तो आरोपी उसमें उंगली फंसा देते थे। तब वे खुली कैश ट्रे के ढक्कन से लोहे की छड़ में फेविक्विक चिपकाकर अंदर डालते और नोट चिपका कर बाहर निकाल लेते। इसके बाद आरोपी संबंधित एटीएम एवं खाता क्रमांक के हवाले से कस्टमर केयर में फोन कर बताते थे कि उनके रुपए नहीं निकले हैं और उनके खाते से पैसा डेबिट हो गया है। बैंक उनका पैसा लौटा देते थे, जबकि मौके से पैसे निकाले गए थे, लेकिन मशीन इसे दर्ज नहीं कर पाई थी। आरोपियों के पास से कई प्रकार के एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं। संदेह है कि अपराध के लिए ये किराए से लिए होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो