scriptपांच दिन में तीन हजार से अधिक लोगों को वायरल की शिकायत | Temperature | Patrika News

पांच दिन में तीन हजार से अधिक लोगों को वायरल की शिकायत

locationभोपालPublished: Dec 17, 2018 01:14:49 am

Submitted by:

Ram kailash napit

सर्दी का असर : बच्चों को सर्दी, जुकाम और गले में इंफेक्शन का खतरा

news

Temperature

भोपाल. इस मौसम में जरा सी लापरवाही में बच्चे और बड़े बीमार हो रहे हैं। बच्चों में खांसी-जुकाम, बुखार के साथ छाती जाम होने की शिकायत आ रही है। बुजुर्गों को सांस लेने की दिक्कत हो रही है। हर रोज ऐसे 200 से 300 मरीज जिला अस्पताल और इससे ज्यादा मरीज हमीदिया में पहुंच रहे हैं। आलम यह है कि 5 दिन में 3000 से अधिक मरीज सिर्फ वायरल के हैं। मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. आदर्श वाजपेयी के मुताबिक तीन-चार दिन से मौसम ने अपना रुख बदला हुआ है। दिन में ठंड बढऩे लगी है। शहर के अस्पतालों में ब्रेन स्ट्रोक, दमा, हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या भी बढ़ी हैं। औसतन 20 फ ीसदी मरीज इन बीमारियों के बढ़े हैं।
छोटे बच्चों का रखें ज्यादा ख्याल : शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज पाल बताते हैं छोटे बच्चों की ठंड में बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। सर्दी, जुकाम और गले में इंफेक्शन के अलावा छोटे बच्चों को परेशानियां सबसे ज्यादा होती हैं। ठंड की वजह से बच्चों के आंखों में इंफेक्शन होने लगता है।

दिनभर के तापमान का उतार-चढ़ाव
समय तापमान
सुबह
05.30 बजे 09.0
08.30 बजे 11.0
दोपहर
11.30 बजे 19.4
02.30 बजे 21.4
शाम
05.30 बजे 19.0

ऐसे बढ़ रहे मरीज
जिला अस्पताल: सर्दी, खांसी, वायरल 200 से 300 मरीज
हमीदिया अस्पताल: सर्दी, खांसी वायरल 300 से 400 मरीज
पांच दिन में कुल मरीज: 3000 से अधिक बीमारी ब्रेन स्ट्रोक, दमा, हाई ब्लड प्रेशर 20 फ ीसदी मरीज
ये रखें सावधानी
पानी को उबाल कर पीएं
इंफेक्शन वाले मरीज से दूर रहे
रात के समय में नहीं घूमे
अस्थमा के मरीज रखें हमेशा दवा साथ
ब्लड प्रेसर के मरीज करें नियमित जांच।

त्वचा का रखें ख्याल
सर्दी शुरू होते ही शरीर से पसीना आना बंद हो जाता है। इससे त्वचा में खिंचाव जाता है। नहाते समय साबुन का इस्तेमाल भी देखकर करें। साथ ही मॉस्चराइजर का भी जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपके खाने-पीने का चार्ट बिगड़ा तो इससे आपकी सेहत तो बिगड़ेगी ही।
तापमान का असर दिखने लगा है। सर्दी,खांसी, जुकाम के साथ लोग वायरल फीवर और गले के संक्रमण से पीडि़त होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। दमा, हाइब्लड प्रेशर के मरीज भी बढ़े हैं।
डॉ. आइके चुघ अधीक्षक जेपी अस्पताल
227 जगह जले अलाव
भोपाल. नगर निगम ने 19 जोन में 227 जगहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। निगम की उद्यान शाखा के चूनाभट्टी स्थिति लकड़ी गोदाम से लकडिय़ां दी जा रही हैं। शुरुआत में करीब 70 क्विंटल लंकडिय़ां दी गई। अलाव बस स्टॉप, चौराहों, अस्पतालों परिसर व इनके आसपास, रैन बसेरा परिसर समेत अन्य जगहों पर अलाव जलाए जा रहे हैं।
बांके बिहारी और प्रिया रानी को पहनाया गर्म टोपा
भोपाल. शहर के तलैया स्थित बांके बिहारी मंदिर में रविवार को भगवान बांके बिहारी और प्रिया रानी को गर्म टोपा पहनाया गया और शॉल ओढ़ाई गई। मंदिर के पं. रामनारायण आचार्य ने बताया कि मंदिर में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद यह माना जाता है कि प्रतिमा में भी प्राण आ जाते हैं। इसलिए मंदिर में भगवान की सभी व्यवस्थाओं का विशेष ख्याल रखा जाता है।
news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो