script

24 से 48 घंटों में तापमान में बढ़ोत्तरी, बन सकते हैं लू के हालात

locationभोपालPublished: May 19, 2020 01:46:01 pm

Submitted by:

Amit Mishra

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में चलेंगी धूल भरी आंधी तेज हवाएं

24 से 48 घंटों में तापमान में बढ़ोत्तरी, बन सकते हैं लू के हालात

24 से 48 घंटों में तापमान में बढ़ोत्तरी, बन सकते हैं लू के हालात

भोपाल। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान अंफन बेहद ताकतवर हो चुका है। हालांकि राहत की बात यह है कि राजधानी पर इसका तूफानी प्रभाव नहीं पड़ेगा बल्कि यह तूफान हमारे वातावरण से नमी खींच लेगा जिससे वातवरण शुष्क हो जाएगा और तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी।

चटक धूप निकली
मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले 24 से 48 घंटों में राजधानी सहित पश्चिमी हिस्सों में तापमान में बढ़ोत्तरी होगी एवं कई स्थानों पर लू के हालात बन सकते हैं। सोमवार को न्यूनतम तापमान रविवार के स्तर के पास ही रहकर 24.8 डिग्री दर्ज किया गया जोकि सामान्य से 1.8 डिग्री कम रहा। दिन में आसमान खुला रहा और चटक धूप निकली जिसके असर से तीखी गर्मी पड़ी।

40.5 डिग्री दर्ज किया
सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान रविवार की अपेक्षा एक डिग्री गिरकर 40.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 0.5 डिग्री कम रहा। गर्मी के तेवर तीखे हैं और तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है, हालांकि बादलों के असर से महसूस की जा रही उमस में कमी आई है।

मौसम शुष्क रहेगा
दिन में वातावरण में नमी की मात्रा 20-25 फीसदी से घटकर 13 फीसदी तक आ गई है। अगले दो दिनों में नमी के और कम होने से मौसम शुष्क रहेगा और तीखी गर्मी पड़ेगी। इस दौरान तापमान 43 या इसके पार भी जा सकता है। इस दौरान लू के हालात भी बन सकते हैं।

उत्तर की ओर बढ़ रहा
मौसम वैज्ञानिक एसके नायक बताते हैं कि जैसा कि अंदेशा था अंफन बेहद ताकतवर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल चुका है। यह इस समय पश्चिम बंगाल की दीघा और हटिया द्वीप समूह के बीच से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। जो पश्चिमी बंगाल-बांग्लादेश के तटबंध को पार करेगा।

इसकी रफ्तार 155- 165 किलोमीटर की हो चुकी है जो 185 किलोमीटर तक जा सकती है। इसके असर से 19 से 22 मई के बीच प्रदेश के अधिकारंश भागों में मौसम शुष्क रहेगा एवं तापमान में उछाल आएगा। इस दौरान सीजन में पहली बार लू के हालात बनने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो