script 6 साल बाद फरवरी इतनी गर्म, आने वाले 7 घंटों में बढ़ेगा तापमान, Rain alert | temperature will increase in the next 7 hours, rain alert | Patrika News

6 साल बाद फरवरी इतनी गर्म, आने वाले 7 घंटों में बढ़ेगा तापमान, Rain alert

locationभोपालPublished: Feb 02, 2024 01:54:48 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

भोपाल। बीते दो महीनों से लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन दिनों सर्दी का दौर कमजोर हो गया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं, हालांकि गुरुवार को न्यूनतम तापमान में लगभग डेढ़ डिग्री की गिरावट आई है, लेकिन अब भी तापमान सामान्य से अधिक है। पिछले छह साल बाद फरवरी की शुरुआत ऐसी हुई है, जब पहले दिन न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से अधिक रहा है।

weather-forecast-_1-sixteen_nine.jpg
weather update

आमतौर पर फरवरी की शुरुआत में भी तेज सर्दी का दौर रहता है, लेकिन पिछले चार पांच दिनों से ठंड लगभग गायब हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण इन दिनों सर्द हवा नहीं आ रही है, जिसके कारण तापमान में गिरावट नहीं हो पा रही है। गुरुवार को भी शहर में धूप खिली रही।

न्यूनतम पारा में गिरावट

गुरुवार, शुक्रवार को शहर के गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 27.4 और न्यूनतम 12.6 डिग्री दर्ज किया, जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम 14 डिग्री था। अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों ही इस समय सामान्य से 1 डिग्री अधिक है। ऐसे में बहुत ज्यादा सर्दी का अहसास नहीं हो रहा है।

अभी मौसम ऐसे ही रहेगा

मौसम विज्ञानी का कहना है कि फिलहाल मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। तापमान में मामूली उतार चढ़ाव चलता रहेगा। इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, वहीं 3 फरवरी से एक और आने की संभावना है। जिससे कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो