scriptTesting kit will be done immediately to check adulteration in milk | Milk Testing kit: अब टेस्टिंग किट से तुरंत हो जाएगा दूध का दूध और पानी का पानी | Patrika News

Milk Testing kit: अब टेस्टिंग किट से तुरंत हो जाएगा दूध का दूध और पानी का पानी

पूरे मध्यप्रदेश में 1600 सांची milk मिल्क पार्लरों पर मिलावट से मुक्ति अभियान के शुरू किया गया है। इसके तहत एमपी-स्टेट कॉपरेटिव डेयरी फैडरेशन द्वारा दूध टेस्टिंग Testing की सुविधा का शनिवार को शुभारंभ किया गया।

भोपाल

Published: March 05, 2022 09:18:09 pm

भोपाल. एमपी-स्टेट कॉपरेटिव डेयरी फैडरेशन द्वारा संपूर्ण मध्यप्रदेश में 1600 सांची मिल्क milk पार्लरों पर मिलावट से मुक्ति अभियान के अंरगत दूध टेस्टिंग Testing की सुविधा का शुभारंभ शनिवार को किया गया। दूध में मिलावट की जांच के लिए सभी सांची पार्लरों पर Testing kit टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई गई। Testing kit टेस्टिंग किट में भूरिया डिटर्जेंट/साबुन, मालटॉस, ग्लूकोस सुक्रोज की जांच की जाने की स्ट्रीप्स उपलब्ध कराई गई हैं। जिससे उपभोक्ता तुरंत ही दूध की मिलावट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। विदिशा में सांची milk पार्लर पर इस अभियान का शुभारंभ एमपी स्टेट कॉपरेटिव डेयरी फेडरेशन के प्रबंध संचालक संजय गुप्ता ने किया। इस अवसर पर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव एवं पुलिस अधिक्षक मोनिका शुक्ला, जिला सहकारी बैंक विदिशा के प्रबंध संचालक विनय प्रताप सिंह, भोपाल सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपीएस तिवारी भी उपस्थित रहे।

123.jpg

दुग्ध संघ के एमडी ने दिए निर्देश
दूध तथा दुग्ध उत्पादों की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने और आमजन को शुद्ध दूध उपलब्ध कराने के लिए दुग्ध संघों के सभी milk पार्लर में दूध की Testing टेस्टिंग के लिए किट रखवाई जाए। इससे कोई भी उपभोक्ता निर्धारित शुल्क देकर दूध की Testing टेस्टिंग कर सकेगा। यह निर्देश एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के नवागत प्रबंध संचालक संजय गुप्ता ने गत दिवस दिए थे। उन्होंने एमपीसीडीएफ कार्यालय में दुग्ध संघों की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली।

sanchi_milk.jpg

दुग्ध संघ अपने खर्चों में भी कमी लाए
उन्होंने कहा कि दुग्ध संघ अपने खर्चों में कमी लाए। अधिक से अधिक नई एजेंसियां शुरू की जाएं। सांची की शुद्ध दूध और मक्खन से बनी आइसक्रीम का विक्रय बढाया जाए। प्रदेश के पर्यटन के सभी होटल, रेस्टोरेंट, अन्य बड़े होटल और शॉपिंग मॉल आदि में सांची उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रबंध संचालक ने यह भी निर्देशित किया कि ग्राम स्तरीय दुग्ध सहकारी समितियों के माध्यम से पशुपालन एवं डेयरी विभाग की विभिन्न योजनाएं, टीकाकरण, टैगिंग, पशु बीमा आदि का क्रियान्वयन किया जाए। प्रदेश में दुग्ध सहकारी समितियों की संख्या और बढ़ाई जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.