हल्के गहरे रंगों से खिलखिलती दुनियावी खूबसूरती

स्वराज भवन में पेंटिंग एग्जीबिशन

By: hitesh sharma

Published: 30 Dec 2018, 07:40 AM IST

भोपाल। किसी ने वेस्ट मटेरियल से रियालिस्टिक चीजें बनाई तो किसी ने हिमालय की ऊंचाईयों से जीवन के अंश दिखाए, किसी ने पेंटिंग में शेर उकेरा तो किसी ने एॅबास पेंटिंग के जरिए प्राकृति की रंगत को कैद किया। कुछ इस तरह की पेंटिंग्स और फोटोग्राफी स्वराज भवन में देखने को मिली। तीन दिन से चल रही एग्जीबिशन का रविवार को समापन हो गया। जहां भाारतीय आर्ट गैलरी के द्वारा करीब 100 आर्टपीस प्रदर्शित किए गए हैं।

हिमालय की ऊंचाईयों का जीवन
यहां तीन खास फोटोग्राफ यूएसए के कलाकार चिराग अबिनंदा ने हिमालय की ऊंचाईयों के जनजीवन को दिखाया। जिसमें एक व्यक्ति किस तरह से पहाड़ों पर से बहते हुए पानी को क्रॉस करता है। यह ऊचाई समुंद्र तल से 18000 फीट है, चिराग कहते हैं, यह फोटे इसलिए भी यादगार है कि यहां पर अपना ही एक जनजीवन दिखाई पड़ता है। जो पूरी दुनिया से छुपा हुआ है।
शेर को बनाने में लगे 15 दिन
सौरभ रजक ने बताया की एग्जीबिशन में तीन स्केच पेंटिंग्स को एग्जीबिट किया गया है। उन्होंने बताया कि बचपन से ही पेंटिंग को शौक था, लेकिन पांच साल से पेंटिंग कर रहा हूं। इस दौरान कई पेंटिंग बनाई हैं। वहीं, एग्जीबिशन में लगी शेर की पेंटिंग को बनाने में 15 दिन का समय लगा। मुझे रियलिस्टिक पेंटिंग करना पसंद है।

लाइव पेंटिंग में दिखाया पंचमढ़ी
यहां मौजूद सुरभी नेमा ने कहती हैं कि मैं हाल ही में पंचमढ़ी गई थी और मैं जिस होटल में रुकी थी वहां से बहुत खूबसूरत लैंडस्केप दिख रहा था। इसलिए मैंने लाइव पेंटिंग के जरिए ऑइल कलर से से कैनवास पर यह लैंडस्केप बनाया है। इस पेंटिंग को मैंने लाइव बनाने की कोशिश की है और लुक एकदम 3डी देने की कोशिश है। अहमदाबाद से आए मृणाल दत्त बताते हैं कि रंगों ने मुझे बचपन से ही आकर्षित किया है।

पहले मैं स्कैच तैयार किया करता था। फिर मैंने रंगों के साथ काम करना शुरू किया। मैं अहमदाबाद में इंजीनियर हूं और पिछले पांच साल से चित्रकारी कर रहा हूं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान इमेजिनेशन पर फोकस करने के लिए कहा जाता था, वही इमेजिनेशन मुझे चित्रकारी के दौरान भी बहुत काम आया। मैंने देवी शीर्षक से पेंटिंग बनाई है, जिसके जरिए बताया कि हर महिला में ईश्वर का वास है। हर एक महिला का सम्मान करें।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned