scriptकेंद्र सरकार इनकम टैक्स प्रक्रिया को बना रही और सरल | The central government was making and making the income tax process si | Patrika News

केंद्र सरकार इनकम टैक्स प्रक्रिया को बना रही और सरल

locationभोपालPublished: Jul 25, 2018 09:26:12 am

Submitted by:

आयकर दिवस पर वृद्ध आयकरदाताओं और अधिकारियों का सम्मान, राज्यपाल ने कहा…
 

income tax process

केंद्र सरकार इनकम टैक्स प्रक्रिया को बना रही और सरल

भोपाल। रवींद्र भवन में मंगलवार की शाम 158 इनकमटेक्स डे सेलिब्रेशन के दौरान पुरस्कार वितरण और सांस्कृतिक समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद थीं।

उन्होंने कहा कि नागरिकों का नैतिक कर्तव्य है कि कमजोर वर्गों के कल्याण और देश के विकास में आयकर देकर अपना अधिक से अधिक योगदान दें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के करदाताओं की सख्या में वृद्धि पूरे देश में करदाताओं की वृद्धि के औसत से अधिक है।

इस विशाल कर संग्रहण का श्रेय कर प्रशासन के साथ-साथ देश के ईमानदार करदाताओं को भी जाता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार इनकम टैक्स की प्रक्रिया को और सरल बना रही है, जिससे आम लोगों तथा सरकार को फायदा होगा।

income <a  href=
tax process” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/24/13_3152981-m.jpg”>

उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्व में अर्थव्यवस्था के हिसाब से ब्रिटेन को पछाड़कर छठवें स्थान पर आ गया है। हाल ही में फोब्र्स पत्रिका के मुताबिक पहली बार भारत सकल घरेलू उत्पाद के मामले में ब्रिटेन से आगे निकला है और अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी तथा फ्रांस के साथ प्रतिस्पर्धा में है। जब से बेनामी संपत्ति का कानून सदन में पारित हुआ है, तब से अब तक चार से साढ़े चार हजार करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली गई है। इसलिए आयकर विभाग की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में केन्द्र सरकार का आयकर का कुल संग्रहण दस लाख करोड़ रूपए से अधिक था, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि थी। इस अवसर पर आयकर विभाग की सालाना पुस्तक और आयकर प्रतिविंब पत्रिका का विमोचन किया तथा आयकर से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया।

प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर आयकर प्रसन्न कुमार दाश ने आयकर विभाग की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि करदाताओं में अपने कर्तव्य और दायित्व के प्रति जागरूकता आ रही है। उन्होंने कहा कि करदाता होना गर्व की बात है। इस अवसर पर मुख्य आयकर आयुक्त इंदौर श्री अजय चौहान ने आभार व्यक्त किया।

 

income tax process

एक मंच पर दिखी देश की संस्कृति की झलक

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या के तहत शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुति सप्तरंग हुई। 45 मिनट की प्रस्तुति में अलग अलग विधा के शास्त्रीय नृत्य, भरतनाट्यम, कथक, कथकली, मणिपुरी, ओडि़सी, मोहिनीअट्टम और कुचिपुड़ी को एक साथ मंच पर प्रस्तुत किया गया।

नृत्य में नृत्य के शुद्ध अंग और भावभंगिमाएं पेश की गई। इसके बाद भूमिमंगलम में अपनी मातृभूमि को नमन करते हुए नृत्य प्रस्तुति दी। इसके साथ ही सभी कलाकारों ने तीन तीन मिनट की एकल प्रस्तुति में गणेश वंदना, राधाकृष्ण लीला, शिव स्तुति आदि प्रस्तुत की।

नृत्य निर्देशन नीरू सभरवाल, शुभदा वराड़कर का रहा। सप्तरंग में प्रणली विजय कुमार, श्रेया सभरवाल, नरेश विंद, लता सना देवी, संगीता राजीव, अपूर्वा चार्र और शभदा वराडऱ के खूबसूरत नृत्य पेश किया। इसके साथ ही दिल्ली की आसमा डांस कंपनी के कलाकारों ने देशभक्ति गीतों पर 25 मिनट की बॉलीवुड स्टाइल में नृत्य प्रस्तुति दी।

income tax process
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो