scriptयहां बनेगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 25 हजार एकड़ जमीन के लिए एएआई ने शुरु की कवायद | The country's largest airport will be built here | Patrika News

यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 25 हजार एकड़ जमीन के लिए एएआई ने शुरु की कवायद

locationभोपालPublished: Mar 05, 2022 09:09:41 am

Submitted by:

deepak deewan

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और एमपीआईडीसी की पहल
 

indore_airport.png

इंदौर. मध्यप्रदेश में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. यह एयरपोर्ट इंदौर के पास देवास और सोनकच्छ के बीच बनेगा. यात्रियों के साथ कार्गों और लॉजिस्टिक हब को बढ़ावा देने के लिए एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. इसके लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है. प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर और राजधानी भोपाल के बीच प्रस्तावित यह एयरपोर्ट क्षेत्रफल के हिसाब से देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया —एएआई— ने इसके लिए जमीन और अन्य पड़ताल प्रारंभ कर दी हैं.

एयरपोर्ट के लिए इंदौर और भोपाल के मध्य स्थित देवास सोनकच्छ और चापड़ा के बीच जमीन तय की गई है. मध्यप्रदेश के उद्योग विभाग ने इसके लिए करीब 25 हजार एकड़ जमीन तलाश ली है. मप्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन एमपीआईडीसी ने जमीन के संबंध में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है.

यह भी पढ़ें – गैस से 33 रुपए में तो इंडक्शन में महज 5 रुपए में पक रहा परिवार का खाना, जानिए बचत का ये तरीका

airport.jpg

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने भी इस पर स्वीकृति दी जिसके बाद तेजी से कवायद की गई. एयरपोर्ट के लिए शाजापुर से देवास एबी रोड, इंदौर-भोपाल रोड, भोपाल-जयपुर रोड, नरसिंहगढ़ को एक—दूसरे से जोड़ा जाएगा. एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए एमपीआईडीसी की एक स्पेशल टीम जुट गई है. जानकारी के अनुसार प्रदेश के औद्योगिक निवेश एवं नीति प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन और विमानन अधिकारियों से बात कर चुके हैं. प्रमुख सचिव संजय शुक्ल की भी अधिकारियों से बात हो चुकी है.

इंदौर, देवास और पीथमपुर में अधिकांश इंडस्ट्री होने के कारण एयरपोर्ट के लिए यह जगह तय की – एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपने स्तर पर भी एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन और अन्य पड़ताल कर रहा है. मध्यप्रदेश की 40 प्रतिशत इंडस्ट्री इस क्षेत्र में हैं. इंदौर, देवास और पीथमपुर में अधिकांश इंडस्ट्री होने के कारण एयरपोर्ट के लिए यह जगह तय की गई है. एयरपोर्ट के लिए जमीन तय करने में मौसम भी बड़ा फैक्टर रहा है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88j62u
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो