scriptthe five players of MP who performed brilliantly in IPL, such was the | जानिए IPL 2022 में धूम मचाने वाले MP के पांच खिलाड़ियों के बारे में, ऐसा रहा प्रदर्शन | Patrika News

जानिए IPL 2022 में धूम मचाने वाले MP के पांच खिलाड़ियों के बारे में, ऐसा रहा प्रदर्शन

आईपीएल सीजन 2022 में मप्र के इन खिलाड़ियों ने खूब बटोरी सुर्खियां, जानिए कैसा रहा उनका प्रदर्शन

भोपाल

Published: May 30, 2022 08:18:16 pm

दीपक सिंह पटेल

भोपाल. गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल सीजन 2022 का खिताब जीत लिया है। इसी के साथ आईपीएल के इस सीजन का समापन भी हो चुका है। इस सीजन में 10 टीमों के करीब 204 खिलाड़ी मैदान में उतरे थे, जिनमें से 137 भारतीय खिलाड़ी थे।

ipl_2022_1.png

इन 137 खिलाडिय़ो में मध्य प्रदेश के भी पांच खिलाड़ी आईपीएल 2022 का हिस्सा रहे, इन खिलाडिय़ो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खुब सुर्खियां भी बटोरी। तो आइये आपको मध्य प्रदेश के इन खिलाडिय़ो से मिलवाते है ओर उनके इस सीजन के प्रदर्शन के बारें में भी बताते है।

ipl_2022_awesh_khan.png

 

आवेश खान
आईपीएल सीजन 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में आवेश खान का नाम भी शामिल है। आवेश मध्यप्रदेश के इंदौर के रहने वाले है उनके पिता पान की दुकान चलाते हैं आवेश ने कॉमर्स एंड मैनेजमेंट से बीकॉम किया। आवेश बचपन से ही क्रिकेट खेलने की जिद करते थे। आज भी वह सारे काम छोड़ कर विकेट पर ही फोकस करते हैं। इसी जुनून के चलते आवेश को 14 अप्रैल 2017 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से आईपीएल में एंट्री मिली थी। जिसके बाद से उन्होंने अपने प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोरीं। आईपीएल के इस सीजन में आवेश का स्ट्राइक रेट 169.23 रहा।

ipl_2022__venkatesh.png

वेंकटेश अय्यर
वेंकटेश अय्यर आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी रहे है। इनका जन्म 25 दिसंबर 1994 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। वेंकटेश का पूरा नाम राजशेखर अय्यर है। वह एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अपनी घरेलू क्रिकेट टीम मध्य प्रदेश और आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते है। वेंकटेश की उपलब्धियां की बात करें तो अय्यर को विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने चलते भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है। और यही से उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। वहीं आईपीएल के इस सीजन अय्यर का स्ट्राइक रेट 107.69 रहा।

ipl_2022__rajat.png

रजत पाटीदार
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की और से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले रजत पाटीदार भी मध्यप्रदेश के इंदौर के निवासी है। रजत का जन्म 1 जून 1993 को इंदौर में ही हुआ था। 8 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट क्लब ज्वाइन कर लिया था। एक गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट शुरू करने वाले रजत अंडर-15 के दिनों में बल्लेबाज बन गए। कोच ने उन्हें बल्लेबाजी करने की सलाह दी और यह फैसला सही साबित हुआ। सचिन तेंदुलकर को देखकर क्रिकेट शुरू करने वाले रजत को फुटबॉल भी पसंद है। रजत को फरवरी 2021 में आरसीबी ने पहली बार खरीदा और 9 अप्रैल 2021 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला। इसी डेब्यू के साथ आईपीएल के इस सीजन में रजत का स्ट्राइक रेट 152.75 रहा।

ipl_2022_kumar.png

कुमार कार्तिकेय
मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक कुमार कार्तिकेय को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। आईपीएल 2022 के लिए मुंबई इंडियंस ने उन्हें 20 लाख रुपये के बेस प्राइज पर खरीदा था। क्रिकेट के लिए उनकी दीवानगी का अंदाजा इस बात से ही लग जाता है कि उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए महज 15 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था। पड़ोसियों के कहने पर उनके पिताजी ने क्रिकेट क्लब ज्वाइन कराया। जिसके बाद गौतम गंभीर जैसे कोच से क्रिकेट के गुर सीखे। यूपी के रहने वाले कुमार कार्तिकेय मध्य प्रदेश की अंडर-23 टीम के लिए खेलते हैं। आईपीएल 2022 में कार्तिकेय का रन रेट 60.00 रहा।

ipl_2022__kuldeep.png

कुलदीप सेन
आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी कुलदीप सेन भी मध्य प्रदेश के रीवा जिले के रहने वाले हैं। कुलदीप का जन्म रीवा के एक छोटे से गांव में हुआ था। उनके पिता बाल काटने का काम करते हैं। कुलदीप ने महज आठ साल की उम्र में क्रिकेट का बैट हाथों में थाम लिया था। कुलदीप बतौर बल्लेबाज अपना करियर बनाना चाहते थे, लेकिन कोच की सलाह पर उन्होंने तेज गेंदबाजी शुरू की। 2018 में कुलदीप ने पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला। वे मध्य प्रदेश की रणजी टीम का हिस्सा बने। बाद में उन्होंने इसी टीम के लिए टी-20 मैच भी खेला। अपने पहले रणजी सीजन में उन्होंने 25 विकेट लिए, जिसमें पंजाब के खिलाफ एक पारी में लिए गए पांच विकेट भी शामिल थे। इसके बाद भी उनका शानदार प्रदर्शन जारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षाअमरीका: गर्भपात के मामले में फेसबुक ने पुलिस से शेयर की माँ-बेटी की चैट हिस्ट्री, अमरीका से लेकर भारत तक रोष, निजता के अधिकार पर उठे सवालLegends league के लिए पाकिस्तानी क्रिकेटरों को वीजा देगा भारत?, BCCI अधिकारी ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.