scriptतालाब में मछली पकड़ती थी ये लड़की, बनी विश्व विजेता | The girl fishing in the pond, made world champion | Patrika News

तालाब में मछली पकड़ती थी ये लड़की, बनी विश्व विजेता

locationभोपालPublished: Sep 04, 2018 03:14:59 pm

Submitted by:

hitesh sharma

मनीषा कीर बनी रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला    

manisha

तालाब में मछली पकड़ती थी ये लड़की, बनी विश्व विजेता

भोपाल। साउथ कोरिया में 31 अगस्त से 15 सितंबर तक खेली जा रही 52वीं आईएसएसएस वल्र्ड चैम्पियनशिप में मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की प्रतिभावान शूटर मनीषा कीर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए वल्र्ड रिकॉर्ड की बराबरी की हैं, वहीं देश को रजत पदक दिलाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक चार वर्षों में आयोजित होने वाली वल्र्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली मनीषा कीर पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। यह पहला अवसर है जब किसी भारतीय महिला खिलाड़ी ने यह उपलब्धि हासिल की है। वल्र्ड चैम्पियनशिप में मनीषा कीर ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए ट्रैप वुमन जूनियर के फाइनल में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत 41 अंक अर्जित कर वल्र्ड रेकॉर्ड की बराबरी की। लेकिन शूट आउट मुकाबले में इटली की एरिका सेसा ने फाइनल मुकाबला जीत लिया।

 

manisha

बेटी के प्रदर्शन से खुशी मिली है: कैलाश कीर
इस उपलब्धि पर गोरे गांव स्थित बिशनखेड़ी निवासी पिता कैलाश कीर ने बताया कि बेटी के प्रदर्शन से खुशी मिली हैं। उसने फोन पर बताया था कि पापा मेरा रजत पदक लगा है। मैं चाहता हूं कि बेटी ओलंपिक में देश के लिए पदक जीतकर आए। उन्होंने बताया कि जब मनीषा छोटी थी तो मेरे साथ बड़े तालाब में मछली पकडऩे में जाती थी, इस दौरान जब भी हवा तेज चलती थी तो वो जाल पकड़ती थी और मैं नाव चलाता था। फिर एक दिन उसका सलेक्शन शूटिंग अकादमी में हो गया। बता दें कि मनीषा की छोटी बहन सोना कीर भी रोइंग की इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं।

पिता १० घंटे बड़े तालाब में पकड़ते हैं मछली
उन्होंने बताया कि मैं अपनी बेटी के सपनों का पूरा करने के लिए सुबह और शाम 10 घंटों तक फिशिंग करता हूं। सुबह छह से 11 बजे और फिर दोपहर तीन से छह बजे तक बड़े तालाब में रहता हूं। मछली पकडऩे के बाद इन्हें बेचकर दिन का दो से तीन सौ रुपए तक की आमदानी हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो