scriptThe happiness of festivals will prevail, four days this week, differen | छाएगी पर्वों की खुशियां, इस सप्ताह चार दिन, आठ समाजों के विभिन्न पर्व | Patrika News

छाएगी पर्वों की खुशियां, इस सप्ताह चार दिन, आठ समाजों के विभिन्न पर्व

- कोई करेगा नववर्ष का स्वागत, कोई मनाएंगा जयंती तो कोई फसले कटने की खुशी

- मुस्लिम समाज के चल रहा पवित्र रमजान माह, बौद्ध समाज मनाएगा अंबेडकर जयंती, सिख समाज बैसाखी, जैन समाज महावीर जयंती तो बंगाली और मलयाली समाज के लोग करेंगे नए साल का स्वागत

- सनातन धर्मावलंबी मनाएंगे महावीर जयंती

- ईसाई समाज गुड फ्रायडे के बाद ईस्टर को मनाएगा प्रभु यीशु के पुर्नरूत्थान का पर्व

भोपाल

Updated: April 11, 2022 09:26:28 pm

भोपाल. नवरात्र में नौ दिवसीय उत्सव के बाद आने वाले दिनों में चार दिन भी शहर में उत्सवी माहौल रहेगा। इसमें विभिन्न समाजों के लोग खुशियां बांटेंगे। इन दिनों इबादत का माह रमजान चल रहा है। सिख पंजाबी समाज के लोग 13 और 14 अ्प्रेल को बैसाखी पर्व मनाएंगे। इसी प्रकार 14 अप्रैल को बौद्ध समाज के अनुयायी अंबेडकर जयंती और जैन समाज के लोग महावीर जयंती मनाएंगे। 15 अप्रेल को बंगाली समाज के लोग पोयला बैसाख, मलयाली समाज के लोग विशु पर्व मनाएंगे। इसी प्रकार ईसाई समाज के लोग 15 अप्रेल को प्रभु यीशु के बलिदान का पर्व गुड फ्राइडे पर विशेष प्रार्थना करेंगे और 17 अप्रेल को ईस्टर पर्व मनाएंगे। इसी बीच 16 अप्रेल को सनातन धर्मावलंबी हनुमान जयंती मनाएंगे।
छाएगी पर्वों की खुशियां, इस सप्ताह चार दिन, आठ समाजों के विभिन्न पर्व
छाएगी पर्वों की खुशियां, इस सप्ताह चार दिन, आठ समाजों के विभिन्न पर्व
बैसाखी पर सजेगा कीर्तन दरबार

बैसाखी का पर्व 14 अप्रैल को मनाया जाएगा। बैसाखी का मुख्य आयोजन टीटी नगर गुरुद्वारे में होगा। यहां 13 अप्रैल शाम 4 बजे अमृत संचार का कार्यक्रम होगा। इसके बाद शाम 7 से 10 बजे कीर्तन दरबार होगा। इसी तरह बैसाखी पर 14 अप्रैल सुबह 7 से दोपहर 2:30 बजे तक विशेष कीर्तन दीवान सजेगा।
अंबेडकर जयंती पर जगह-जगह कटेगा केक
संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल को धूमधाम से मनाई जाएगी। इस मौके पर बौद्ध अनुयायियों द्वारा जगह-जगह से रैलियां निकाली जाएगी। शहर में बोर्ड ऑफिस चौराहा, लिली टॉकीज चौराहा सहित अन्य स्थानों पर बाबा अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष माल्यार्पण किया जाएगा और केक कांटकर मिठाइयां बांटी जाएगी। अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर 13 अप्रैल को भी अनेक कार्यक्रम होंगे।
अय्यप्पा मंदिरों में सजेगी विशुकणी

मलयाली समाज द्वारा 15 अप्रैल को विशु पर्व मनाया जाएगा। समाज के लोग यह पर्व फसल कांटने की खुशी में बैसाख पर मनाते हैं। इस दिन से मलयाली नववर्ष की भी शुरुआत होती है। विशु पर्व पर शहर के अय्यप्पा मंदिरों में विशुकणी अर्थात कच्चा चावल, मौसमी फल, कच्चा आम सहित प्रकार की सामग्री सजाई जाएगी, और सुबह श्रद्धालु उसके दर्शन करेंगे। शाम को मंदिरों में दीपमालाएं सजाई जाएगी।
बंगाली नववर्ष की रहेगी धूम
बंगाली समाज के लोग पोयला बैसाख के साथ 15 अप्रैल को नए साल का स्वागत करेंगे। इस मौके पर शहर की कालीबाडिय़ों में विशेष पूजा अर्चना होगी और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। पोयला बैसाख यानि बैसाख का पहला दिन होता है, इसी दिन साल के पहले दिन की खुशियां बांटते हैं।
हनुमान लला के गूंजेंगे जयकारे
हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रेल को मनाया जाएगा। इस मौके पर शहर के मंदिरों में अल सुबह से ही भगवान हनुमान का सिंदूर से अभिषेक, सोने, चांदी के वर्क से शृंगार किया जाएगा, साथ ही मंदिरों में रामचरित मानस पाठ, सुंदरकांड सहित अनेक आयोजन होंगे और महाआरती और भंडारे के आयोजन किए जाएंगे।
गुड फ्राइडे पर होगी विशेष प्रार्थना
ईसाई समाज की ओर से गुड फ्रायडे 15 अप्रेल को मनाया जाएगा। इस दौरान प्रभु यीशु के बलिदान को याद किया जाएगा, शहर के गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना होगी। इसके साथ ही चालीसा उपवास का समापन होगा। गुड फ्रायडे के बाद 17 अप्रेल को प्रभु यीशु के पुर्नरूत्थान का पर्व ईस्टर मनाया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.