जज ने सख्ती से पूछताछ की तो पकड़ा फर्जी जमानतदार

फर्जी जमानतदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश

भोपाल। कोर्ट में फर्जी- बही- पट्टों पर जमानत लेते फिर एक फर्जी जमानतदार को पकडा गया। तस्दीक के दौरान जब जज ने आरोपी का नाम- पता-उम्र पूछी तब जमानतदार कुछ नहीं बता सका। अदालत ने फर्जी बही पट्टे जब्त कर एमपी नगर पुलिस को फर्जी जमानतदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए।

कोर्ट के निर्देश पर एमपी नगर पुलिस ने फर्जी जमानतदार सीताराम के खिलाफ धोखाधडी का मुकदमा दर्ज कर अदालत में पेश किया। मामला अपर सत्र न्यायाधीश मनीष कुमार लोवंशी की कोर्ट का है। अदालत ने मारपीट के एक मामले में मोहम्मद आदिल को 20 हजार रूपए की जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए थे।

मोहम्मद आदिल की जमानत लेने सीताराम पिता गब्बूलाल ने नसरूल्लागंज के ग्राम पोस्ट बनकोट की फर्जी बही पेश की। जज लोवंशी ने जब सीताराम से आरोपी का नाम, उम्र, पता पूछा तब सीताराम कुछ नहीं बता सका। जज ने आदेश पत्रिका में लिखा है कि इससे प्रतीत होता है कि सीताराम जमानत लेने के अवैध व्यवसाय में शामिल है।

अदालत ने बही पट्टे जब्त कर एमपी नगर पुलिस को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अदालत में इसके पूर्व भी फर्जी बही पट्टे पर जमानत लेते फर्जी जमानतदारों को पकडा गया है।

सीहोर के अरोरा दंपत्ति के खिलाफ धोखाधडी का मुकदमा दर्ज जमीन लेन देन के एक मामले में अदालत ने सीहोर के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा, उनकी पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अमिता सिंह के खिलाफ धोखाधडी का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मजिस्टे्रट शिवराज सिंह गवली ने यह आदेश दिए हैं। मामले में तीनों की उपस्थिति के लिए नोटिस जारी किए गए हैं। रियल स्टेट का कारोबार करने वाली प्रोग्रेसिव देव डॉट कॉम एण्ड मल्टीटे्रड कंपनी की ओर से तीनों के खिलाफ परिवाद दायर किया था। इस पर सुनवाई के बाद अदालत ने यह आदेश दिए हैं। कंपनी के वकील यावर खान ने बताया कि जसपाल अरोरा और उनकी पत्नी जमीन बेचने के एवज में 30 लाख रूपये लिए थे। बावजूद इसके अरोरा दंपत्ति ने दूसरे को जमीन बेच दी थी।

पत्नी की हत्या के मामले में 7 साल की कैद मामूली विवाद में पत्नी का सिर दीवार पर पटक कर हत्या के एक मामले में अदालत ने शादाब खान निवासी पुतलीघर को 7 साल के कारावास-जुर्माने की सजा सुनाई है। अपर सत्र न्यायाधीश चन्द्रमोहन उपाध्याय ने यह फैसला सुनाया है। मामला टीला जमालपुरा थाने का है। अभियोजन के अनुसार पुतलीघर स्थित घर पर शादाब ने मामूली विवाद में पत्नी राशिदा का सिर दीवार पर मार दिया था। इलाज के दौरान राशिदा की मौत हो गई थी।

सुनील मिश्रा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned