scriptमहालक्ष्मी की सबसे सुंदर मूर्ति, चरण चिन्हों से जुड़ा है ये खास राज | The most beautiful idol of Mahalakshmi | Patrika News

महालक्ष्मी की सबसे सुंदर मूर्ति, चरण चिन्हों से जुड़ा है ये खास राज

locationभोपालPublished: Nov 02, 2021 01:19:04 pm

Submitted by:

deepak deewan

वास्तु आधारित महालक्ष्मी मंदिर, महालक्ष्मी की बहुत आकर्षक मूर्ति स्थापित

laxmiji.png

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी में दिवाली की तैयारियां अब पूर्णता की कगार पर हैं. धनतेरस के साथ ही इस पांच दिवसीय महापर्व की शुरुआत हो गई है. शहर के अन्य मंदिरों और आश्रमों की तरह करुणाधाम आश्रम भी सजाया जा रहा है. पूरे क्षेत्र में यह आश्रम महालक्ष्मी मंदिर के लिए विख्यात है जहां महालक्ष्मी की बहुत आकर्षक मूर्ति स्थापित है.

करुणाधाम आश्रम के महालक्ष्मी मंदिर में स्थापित माता लक्ष्मी की मूर्ति बहुत सुंदर है. महालक्ष्मी के इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर पूरी तरह वास्तु आधारित है. मंदिर निर्माण से लेकर प्रतिमा स्थापित करने तक में वास्तु शास्त्र के शास्त्रीय नियमों का पूरी तरह पालन किया गया है.

 

laxmij3.jpg

दिवाली के मौके पर महालक्ष्मी मंदिर में आकर्षक विद्युत साज सज्जा की जा रही है. यहां दिवाली महोत्सव की शुरुआत धन तेरस के साथ यानि मंगलवार से हो चुकी है. इस मौके पर मंदिर परिसर से 51 आकाशदीप आसमान में छोड़े जाएंगे. महापर्व दिवाली के मौके पर महालक्ष्मी मंदिर में खासतौर पर विश्व शांति के लिए प्रार्थना भी की जाएगी.

laxmij4.jpg

मंदिर के अजय कोतवाल ने बताया कि इस बार मंदिर की साज—सज्जा पर खास ध्यान दिया जा रहा है. लाइटिंग इस बार लाल और गोल्डन कलर में रहेगी. दिवाली की थीम महालक्ष्मी के चरण चिन्ह रहेंगे. महापर्व के अवसर पर पांचों दिन माता लक्ष्मी की विशेष पूजा—अर्चना और आराधना की जाएगी.

ट्रेंडिंग वीडियो