नगर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार, बीते साल की अपेक्षा तीन गुना ज्यादा

घरों में पानी जमा रखने की मजबूरी, इसलिए जिले में सबसे ज्यादा रोगी मंडीदीप में

भोपाल. नगर में डेंगू बेकाबू हो गया है। साल पूरा होने में अभी एक महीना बाकी है, फिर भी बीते साल की तुलना में तीन गुना अधिक मरीज मिल चुके हैं। सबसे अधिक मरीज नगर में मिले हैं। यहां पानी की सप्लाई 3-4 दिन छोडकऱ किए जाने से लोग घरों में पानी जमा करके रखते हैं। घरों में जमा साफ पानी में लार्वा पनपने से डेंगू फैल रहा है। नगर में बीते साल की अपेक्षा तीन गुना से अधिक डेंगू मरीज मिले हैं। मलेरिया विभाग के मुताबिक नगर में अब तक 85 डेंगू मरीज मिल चुके हैं। वास्तविक आंकड़ा 100 से ज्यादा का है।

जिले में इस बार डेंगू के रिकार्ड मरीज मिलने और सबसे अधिक मंडीदीप में मिलने को लेकर जिला मलेरिया अधिकारी प्रियंवदा गुप्ता से पूछने पर उनका कहना था मंडीदीप में रहवासी घरों में पानी जमा करके रखते हैं। घरों में जमा साफ पानी में लार्वा पनपता रहता है।

 

घरों में रखे साफ पानी में पनपते हैं लार्वा
नगर में 26 वार्ड हैं। बारिश के पहले 3-4 दिन छोडकऱ पानी सप्लाई किया जाता है। रिकार्ड बारिश के बाद भी स्थिति यथावत है। इससे यहां के रहवासियों को घरों में पानी जमा करने की आदत हो गई है, जो डेंगू की वजह बन गई है। लोग घरों में ज्यादा से ज्यादा पानी जमा रखते हैं। घरों में जमा साफ पानी में ही लार्वा पनपने से डेंगू फैल रहा है।

क्या कहतेे हैं जिम्मेदार अधिकारी
नगर के अस्पताल प्रभारी डॉ. बीएस मैना के मुताबिक मंडीदीप में घनी आबादी होने के कारण साफ-सफाई की भारी कमी है। जगह-जगह पानी जमा हो रहा है, जिसके कारण मच्छर पनपने से डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य अमला पूरी तरह सक्रिय है। क्षेत्र में सर्वे कर पाए जाने वाला लार्वा नष्ट कराया जा रहा है। अस्पताल में डेंगू पीडि़तों के इलाज की भी व्यवस्था की गई है।

 

नगरपालिका सीएमओ केएल सुमन से जब सबसे अधिक डेंगू के 70 मरीज उनके क्षेत्र में मिलने पर सवाल किया गया तो वे कोई उचित जबाव नहीं दे पाए। उनका कहना था कि हमने तो अधिकारियों को यही बताया है कि अधिक बारिश होने से खाली प्लाटों में पानी भरा हुआ है। इसके चलते भरे हुए पानी में लार्वा पनपने से डेंगू के मच्छर पैदा हो रहे हैं।

ब्लॉक में डेंगू के मरीजों की संख्या
सांची 10
गौरतगंज 04
बेगमगंज 01
सिलवानी 02
उदयपुरा 02
बरेली 06
ओबेदुल्लगंज 85
कुल 110

Show More
Rohit verma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned