scriptसदन की बैठकों की संख्या बढ़े, जिससे ज्यादा से ज्यादा सदस्य अपनी बात कह सकें – प्रोटेम स्पीकर | The number of meetings of the House increased | Patrika News

सदन की बैठकों की संख्या बढ़े, जिससे ज्यादा से ज्यादा सदस्य अपनी बात कह सकें – प्रोटेम स्पीकर

locationभोपालPublished: May 29, 2020 11:05:39 pm

देश की विभिन्न विधानसभाओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए सुझाव

सदन की बैठकों की संख्या बढ़े, जिससे ज्यादा से ज्यादा सदस्य अपनी बात कह सकें - प्रोटेम स्पीकर

सदन की बैठकों की संख्या बढ़े, जिससे ज्यादा से ज्यादा सदस्य अपनी बात कह सकें – प्रोटेम स्पीकर

भोपाल। सदन की बैठकों की संख्या लगातार कम हो रही है। यह चिंतनीय है, बल्कि बैठकों की संख्या बढऩा चाहिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा विधानसभा सदस्य अपनी बात कह सकें। मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जगदीश देवड़ा ने यह बात कही। वे विधानमण्डलों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ह्दय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में विभिन्न राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष शामिल हुए। यह बैठक पहले लखनऊ में होना थी लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसे आयोजित किया गया।
सदन के सुचारू संचालन के लिए देश के विधानमण्डलों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने सुझाव दिए। बैठक में प्रोटेम स्पीकर देवड़ा सहित प्रमुख सचिव एपी सिंह भी शामिल हुए। देवड़ा ने कहा कि सदन के सुचारू संचालन में सदस्यों का सहयोग जरूरी है। सदस्यों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं है। सदन की बैठकों की संख्या कम होने से सदस्यों को अपनी बात कहने का मौका कम मिलता है। कुछ इसी प्रकार के सुझाव अन्य अध्यक्षों, सभापतियों ने भी दिए। समिति की सदस्यों के सुझावों के बाद अपना प्रतिवेदन लोक सभा अध्‍यक्ष को सौंपेगी।
मालूम हो कि सदन के सुचारू संचालन हेतु विभिन्न पहलुओं का अध्ययन कर रचनात्मक सुझाव दिए जाने हेतु लोकसभा अध्यक्ष द्वारा उत्तरप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष के सभापतित्व में पीठासीन अधिकारियों की एक समिति गठित की गई है। जिसमें तमिलनाडु, पंजाब, गुजरात, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश राज्य विधान सभा के अध्यक्ष सदस्य मनोनीत किए गए हैं। समिति की पहली बैठक 29 नवंबर 2019 को संसद भवन नई दिल्ली में हुई थी। शुक्रवार को समिति की दूसरी बैठक थी। समिति की अभी और बैठकें होंगीं। इसके बाद समिति अपना प्रतिवेदन सौंपेगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो