scriptगर्भवती महिलाओं के लिए बेहद घातक है बोतलबंद पानी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये बड़ी गलती… | The risk of miscarriage in women with bottled water | Patrika News

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद घातक है बोतलबंद पानी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये बड़ी गलती…

locationभोपालPublished: Oct 22, 2019 07:38:26 pm

आयोडीन डिफिशिएंसी डे पर विशेषज्ञों ने दिए टिप्स

miscarriage

miscarriage

भोपाल. गर्भावस्था के दौरान बोतलबंद पानी के ज्यादा उपयोग से महिलाओं गर्भपात की समस्या बढ़ जाती है। इस पानी में मौजूद फ्लोराइड और परक्लोरेट वो तत्व हैं, जो हाइपोथायरॉइडिज्म को बढ़ाते हैं। हाइपोथायरॉइडिज्म बांझपन और गर्भपात का सबसे प्रमुख कारण है। यही नहीं महिलाओं में आयोडीन की कमी बड़ी समस्या हो सकती है। अगर समय रहते उपचार न कराया जाए तो महिला में हाइपोथायरॉइडिज्म की आशंका बढ़ जाती है। यह बात इंदिरा आईवीएफ हॉस्पिटल के आईवीएफ एक्सपर्ट डॉ. इशरत जुबैर ने कहीं।
उन्होंने बताया कि जब थायरॉइड ग्लैंड की कार्यप्रणाली धीमी पड़ जाती है, तो वह पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है, जिससे अंडाशयों से अंडों को रिलीज करने में बाधा आती है जो बांझपन का कारण बन जाती है। वे बताती हैं कि आयोडीन का सेवन सीमित मात्रा में होना चाहिए। अधिक या कम मात्रा में आयोडीन का सेवन आयोडीन संबंधी गड़बडियों की आशंका बढ़ा देता है।

धूम्रपान से भी बढ़ता है गर्भपात का खतरा
धूम्रपान थायरॉइड को सीधे तौर पर प्रभावित करता है, इसके साथ ही निकोटिन शरीर से आयोडीन को अवशोषित करता है। गर्भवती महिलाओं को जितनी जल्दी से जल्दी हो सके, शरीर में थायरॉइड के आसामान्य स्तर का डायग्नोसिस करा लेना चाहिए। अगर थायरॉइड से संबंधित गड़बडियों का पता चलता है तो सुरक्षित गर्भावस्था तथा प्रसव और गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य के लिए तुरंत उपचार करना चाहिए।

अन्य बड़े कारण यह भी
1. गर्भावस्था के दौरान मां का स्वस्थ होना आवश्यक है। अगर मां की तबियत खराब हो जाती है तो इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे भ्रूण पर पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह कुछ ऐसी स्थितियां हैं, जिनमें भ्रूण को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। गर्भावस्था के दौरान मां का धूम्रपान करना भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बहुत अधिक तनाव लेना भी गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार गर्भवती महिला कुछ ऐसी चीजें खा लेती हैं° जो गर्भावस्था में खाना प्रतिबंधित होता है। अधपका मांस या बासी खाना खाना महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एल्कोहल का सेवन करना भी भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

miscarriage
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो