नवरात्र में सादगी से सजाएंगे झांकी, जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए करेंगे जरूरी मदद

- कई उत्सव समितियां इस बार ओपन पंडाल में करेगी मां दुर्गा की स्थापना
- कोई शिक्षण सामग्री, स्क ूल यूनाीफार्म का करेगा वितरण तो कोई फीस सहित शिक्षा के अन्य खर्चे में करेगा मदद


भोपाल
पिछले साल की तरह इस साल भी कोविड-19 के कारण नवरात्र का स्वरूप बदला हुआ रहेगा। हर साल नवरात्र में शहर में बड़ी-बड़ी झांकियां सजाई जाती थी और दर्शन के लिए लंबी कतारे लगती थी, लेकिन पिछले साल कोरोना के कारण ओपन पंडालों में ही मां दुर्गा की स्थापना की थी। इस बार भी कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए ओपन पंडाल अथवा छोटे स्वरूप में झांकी की स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही कई समितियां गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए शिक्षा में जरूरी सहयोग करेगी।

शहर में नवरात्र की तैयारियां शुरू हो गई है। नवरात्र 7 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार भी नवरात्र उत्सव सादगी से मनाया जाएगा। जहां शहर में बड़ी झांकियां सजाई जाती थी, वहां इस बार पंडाल में छोटे स्वरूप में आयोजन किए जाएंगे। इसी प्रकार सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को मास्क लगाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। शहर में झांकी स्थलों के साथ ही मंदिरों में भी जरुरी तैयारियां की जा रही है।



बच्चों की पढ़ाई का खर्चा उठाएंगे
दुर्गा उत्सव समिति गोविंद गार्डन रायसेन रोड कीओर से नवरात्र पर हर साल आकर्षक झांकी सजाई जाती है। अध्यक्ष रिंकू भटेजा ने बताया कि इस बार ओपन पंडाल में छोटे स्वरूप में मां दुर्गा की स्थापना की जाएगी। सुरक्षा नियमों का पूरा ख्याल रखा जाएगा, जो भी शासन की गाइड लाइन होगी उसका पालन करेंगे। इस बार उज्जैन, मथुरा, वृंदावन के कलाकारों द्वारा जो प्रस्तुति दी जाती थी, उसे निरस्त कर दिया है। उसके स्थान पर उस राशि से गरीब और जरूरतमंद कुछ बच्चों का शिक्षा का खर्च जैसे स्कूल फीस, स्टेशनरी सहित अन्य जरूरत का सामान उपलब्ध कराया जाएगा।


कन्याओं को वितरित करेगे शिक्षण सामग्री
जय मां वैष्णो दुर्गा उत्सव बिट्टन मार्केट हाट बाजार व्यापारी उत्सव समिति की ओर से बिट्टन मार्केट में इस बार खाटू श्याम मंदिर की झांकी सजाई जाएगी। आयोजन समिति के हरिओम खटिक ने बताया कि झांकी स्थल पर दर्शन की व्यवस्था कोविड गाइड लाइन के तहत रहेगी। इसके साथ ही झांकी स्थल पर कन्या पूजन कर बेटियों को शिक्षण सामग्री, यूनिफार्म आदि वितरित की जाएगी। आयोजन की तैयारियां चल रही है। झांकी के लिए खाटू श्याम की प्रतिमा राजस्थान से लाई जा रही है।

साधनविहीन बस्तियों में वितरित करेंगे शिक्षण सामग्री
न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ, व्यापारी दुर्गा उत्सव समिति की ओर से इस बार न्यू मार्केट में ओपन झांकी सजाई जाएगी। इस बार पंडाल में कई जागरुक संदेश दिए जाएंगे। इसके तहत कोविड से बचाव, वैक्सीनेशन, स्वच्छता, यातायात जागरुकता के बैनर गाए जाएंगे। आरती के बाद ईको फ्रेंडली कैरी बेग्स,पौधों का वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार शासन की गाइड लाइन के अनुसार भंडारे की व्यवस्था करेंगे और साधनविहिन बस्तियों में बच्चों को शिक्षण सामग्री का वितरण किया जाएगा।

प्रतिमाओं को अंतिम आकार दे रहे मूर्तिकार
शहर में नवरात्र का उत्साह दिखाई देने लगा है। शहर में जगह-जगह मूर्तिकार मां दुर्गा की प्रतिमाओं को अंतिम आकार देने में जुटे हुए हैं। इसी प्रकार चौक चौराहों पर अनेक स्थानों पर आकर्षक पंडाल सजाकर विद्युत साज सज्जा की जा रही है।

प्रवीण सावरकर Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned