scriptखेल मैदान के अभाव में नहीं निखर पा रहीं नगर की प्रतिभाएं | The talent of the city is not visible in the absence of a playground | Patrika News
भोपाल

खेल मैदान के अभाव में नहीं निखर पा रहीं नगर की प्रतिभाएं

चार वर्षों से नपा के बजट में शामिल हो रही स्टेडियम की योजना

भोपालOct 07, 2018 / 01:03 pm

Rohit verma

hockey playar

खेल मैदान के अभाव में नहीं निखर पा रहीं नगर की प्रतिभाएं

भोपाल/ मंडीदीप. नगर में सर्वसुविधायुक्त खेल मैदान नहीं होने से खिलाड़ी पै्रक्टिस नहीं कर पा रहे हैं। मंगल बाजार स्थित शासकीय स्कूल में खेल मैदान है। यह भी अतिक्रमण से सिकुड़ता जा रहा है। हाल ही में भारत की बालिका टीम से हालैंड और इंग्लैड का दौरा कर लौटी नगर की हॉकी खिलाड़ी सोनिया कुमरे का कहना है कि नगर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। व्यवस्थित खेल मैदान और संसाधन मिले तो यहां के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैडल की छमता रखते हैं।

नगर पालिका की पूर्व परिषद तीन वर्षों तक बजट में स्टेडियम के लिए राशि का प्रावधान किया था। नवगठित परिषद ने राशि के साथ 3 एकड़ जमीन भी चिन्हित कर दी, फिर भी स्टेडियम बनाने की योजना पर अमल नहीं हो पाया। यह स्थिति तब है, जब शहर से प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में खिलाड़ी जिला, संभाग, राज्य और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नगर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। हॉल ही में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रदेशभर के करीब 800 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के सभी मैच शासकीय स्कूल प्रांगण मंगल बाजार में खेले गए। यहां धूप, बारिश से बचने कोई व्यवस्था नहीं है।

 

स्टेडियम बनने से यह होगा फायदा
शहर में बीते कुछ वर्षों से इंडोर और आउटडोर दोनों तरह के गेम खेले जा रहे हैं। आउटडोर गेम के लिए शासकीय स्कूल का खेल मैदान ही है। यहीं पर बच्चे हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, कब्बडी, खो-खो, बॉलीबाल, नेटबॉल, डॉजबॉल, बैडमिन्टन का अभ्यास करते हैं। चैस, जूडो, करांटे, बास्केटबॉल आदि के लिए उपयुक्त जगह नहीं है।

खिलाड़ी पहुंचते हैं राज्य स्तर पर
शहर से प्रतिवर्ष जिला से राष्ट्रीय स्तर तक सैंकड़ों की संख्या में खिलाड़ी नगर का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके नियामित अभ्यास के लिए संसाधन नहीं हैं। यहां हॉकी का फीडर सेंटर भी संचालित होता है, जिसमें सैंकड़ों महिला खिलाड़ी अभ्यास करने मंगल बाजार खेल मैदान पहुंचती हैं। इसका रखरखाव नहीं होने से बारिश में खिलाड़ी अभ्यास नहीं कर पाते हैं।

 

नपा विस्तार के बाद न तो खेल मैदान के लिए जगह की कमी है और न ही फंड की। कमी है तो सिर्फ इच्छा शक्ति कि जिसके चलते अब तक स्टेडियम का निर्माण नहीं हो सका है।
प्रहलाद राठौर, हॉकी कोच
शहर के खिलाड़ी बाहर जाते हैं, तब और जब बाहर के खिलाड़ी शहर में आते हैं, ऐसी दोनों स्थित में नगर का नाम जुड़ा होता है। ऐसे में नपा को जल्द से जल्द स्टेडियम का काम शुरू करना चाहिए।
निसार उल्ला, राष्ट्रीय खेल प्रशिक्षक
नगर पालिका शहर में सर्वसुविधायुक्त खेल मैदान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। निर्माण के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी होते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। शहर में जल्द ही सर्वसुविधायुक्त स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू होगा। इसकी डीपीआर बन रही है, इसके बनते ही निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
बद्री सिंह चौहान, अध्यक्ष नपा मंडीदीप

Home / Bhopal / खेल मैदान के अभाव में नहीं निखर पा रहीं नगर की प्रतिभाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो