scriptसुरखी में सेंध लगाने सांसद ने खोल दिया था खजाना, फिर भी हारा बेटा | The treasure was opened by the lawmaker to crack the snoop, yet the s | Patrika News

सुरखी में सेंध लगाने सांसद ने खोल दिया था खजाना, फिर भी हारा बेटा

locationभोपालPublished: Mar 15, 2019 08:27:10 pm

Submitted by:

anil chaudhary

जर्जर स्कूलों को भवन की बजाय चबूतरे के लिए दिया पैसा

madhyapradesh-mahamukabla-2019

madhyapradesh-mahamukabla-2019

सागर. सागर लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभा सीटें आती हैं। विधानसभा चुनाव में सुरखी से सांसद लक्ष्मीनारायण यादव को बेटे सुधीर यादव को मैदान में उतारना था, इसलिए उन्होंने खजाना खोल दिया था। सांसद निधि से अकेले सुरखी विधानसभा क्षेत्र में दो करोड़ रुपए से अधिक के काम करवा दिए। लोगों ने ऐतराज भी किया और पार्टी के भीतर विरोध के स्वर उठे, पर सांसद ने इसकी परवाह नहीं की। फिर भी इस सीट से बेटे की हार हुई। क्षेत्र में सियासी समीकरण भी बदल गए।
जिला आर्थिक और सांख्यिकी विभाग के आंकड़े बताते हैं कि सागर जिले के पांच और विदिशा के तीन विधानसभा क्षेत्रों में से सांसद की अधिक मेहरबानी सुरखी सीट पर बरसी। गांवों में थोक में पानी के टैंकर बांटे गए। इनके अलावा सामुदायिक भवन निर्माण के लिए दिल खोलकर पैसा दिया। बीना विकासखंड सबसे पीछे रहा। सांसद यादव ने पहले साल धीमी शुरुआत की थी और महज दो करोड़ रुपए ही जारी किए, लेकिन इसके बाद रफ्तार पकड़ ली। लगातार तीन साल छह-छह करोड़ रुपए सांसद निधि क्षेत्र के लिए जारी की। कार्यकाल के आखिरी समय में एक करोड़ रुपए ही जारी किए।
– सांसद निधि खर्च करने में अव्वल
सांसद यादव निधि खर्च करने के मामले में अव्वल रहे। केंद्र सरकार से आवंटित 25 करोड़ रुपए में से 87 फीसदी रुपए खर्च कर चुके हैं। इनके काम पूरे हो गए हैं। साढ़े चार करोड़ के काम विभिन्न सरकारी एजेंसियों के पास है और काम चल रहे हैं। सबसे अधिक राशि पेयजल की व्यवस्था पर खर्च की, लेकिन जल संरचनाओं की बजाय टैंकरों को खरीदने के लिए अनुदान दिया। सागर संसदीय क्षेत्र में आने वाली जिले की पांच विधानसभा सीट सागर, सुरखी, खुरई, नरयावली व बीना और विदिशा जिले की कुरवाई, शमशाबाद और सिरोंज विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

– ब्याज का भी भेजा प्रस्ताव
सांसद निधि के खाते में करीब सवा करोड़ रुपए ब्याज के भी जमा हुए। सांसद यादव ने जागरुकता दिखाते हुए इस राशि के लिए भी प्रस्ताव जिला प्रशासन के पास भेज दिया। जिनके काम की स्वीकृति भी हो चुकी है। हालांकि, जिला प्रशासन सांसद निधि के साढ़े करोड़ रुपए के अभी काम नहीं करा पाया है।
– मांग से उलट काम किया
सांसद यादव ने बीना ब्लॉक के कोंरजा गांव के प्राथमिक, माध्यमिक स्कूल परिसर में एक चबूतरा बनवाया है। इसके लिए 50 हजार रुपए जारी किए गए थे। बताया जा रहा है कि यहां सबसे ज्यादा जरूरत स्कूल भवन की थी। प्राथमिक स्कूल का भवन जर्जर हो चुका है। दीवारों में दरारें आ गई हैं और बरसात में पानी टपकता है। यदि स्कूल भवन बन जाता तो विद्यार्थियों को परेशान नहीं होना पड़ता। गांव के भैरो सिंह ने बताया कि सांसद निधि से सिर्फ चबूतरा बनाया गया है, जबकि स्कूल भवन सहित अन्य बड़े काम किए जा सकते थे और गांव में सुविधाएं भी दी जा सकती थीं।
– किस क्षेत्र में कितने काम
पेयजल सुविधा – 393
शिक्षा – 22
बिजली सुविधा – 03
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण – 01
सिंचाई सुविधा – 10
अन्य सार्वजनिक सुविधाओं पर – 168
रेलवे, रोड, पॉथवे और पुल – 262
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो