बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान ने की थी 'फटी जींस' की शुरुआत, जानिए दिलचस्प कहानी

- सोशल मीडिया पर हो रही रिप्ड जींस की चर्चा

By: Ashtha Awasthi

Published: 19 Mar 2021, 07:52 PM IST

भोपाल। उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह के महिलाओं के फटी जींस पहनने और बदन दिखाने के बयान को लेकर देश में बवाल मच गया है। बीते दिन से मध्यप्रदेश की महिलाएं एक सुर में सीएम के बयान का विरोध कर रही हैं। रिप्ड जींस के पक्ष और विपक्ष में बहस छिड़ गई। दरअसल रिप्ड जींस पिछले कुछ सालों से जबरदस्त फैशन में है। बॉलीवुड स्टार से लेकर तमाम युवा इस जींस को पसंद करते हैं।

जब से ये बयान आया है तब से लगातार कई लड़कियां और महिलाएं तो रिप्ड जींस पहनें हुए अपनी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर कर रही हैं। फिलहाल रिप्ड जींस सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फैशन की शुरुआत कब हुई थी और इसका इतिहास क्या है। चलिए हम आपको बताते हैं....

ये भी पढ़े: उत्तराखंड के CM ने फटी जींस पर दिया था बयान, अब जानिए क्या कह रही हैं महिलाएं

 

gettyimages-1279596490-170667a_1.jpg

- इस जींस को पहनने का चलन 1870 में शुरू हो गया था। जर्मन बिजनेसमैन लोएब स्ट्रॉड्स ने इसे डिजाइन किया था जिसने अपना नाम बदलकर Levi रख लिया था और फिर वो डेनिम ब्रांड का फाउंडर बना. लेकिन रिप्ड जींस 100 साल बाद यानी 1970 में अस्तित्व में आई।

- पहले जो लोग कटी-फटी जींस पहनते थे उन्हें गरीब समझा जाता था लेकिन 1970 के बाद रिप्ड जींस पहनना फैशन बन गया।

 

gettyimages-1174564225-170667a_1.jpg

- लोग अब खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए अपनी जींस खुद ही घुटने के पास फाड़कर पहनने लगे थे। बाद में कंपनियों ने भी रिप्ड जींस बनाना शुरू कर दिया। रिप्ड जींस को डिस्ट्रेस्ड जींस भी कहा जाता है। 21वीं सदी का ये सबसे पॉपुलर फैशन ट्रेंड बन चुका है।

- हालांकि बॉलीवुड में तो ये ट्रेंड महिलाओं से पहले पुरुषों ने शुरू किया था। इसकी शुरूआत सलमान खान ने 1998 में फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या' से की थी।

- इस फिल्म में सलमान बिना टीशर्ट के रिप्ड जींस में 'ओ ओ जाने जाना' गाने पर परफॉर्म करते नजर आए थे। बदलते जमाने के साथ सलमान का ये अंदाज दर्शकों को खूब पसंद आया था और फिर आम लोगों के बीच भी रिप्ड जींस पहनने की शुरूआत हो गई थी।

 

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned