लीगल रहा टफ, जीके एवरेज, मैथ्स ने ला दी चेहरे पर मुस्कान

शहर के चार सेंटर में आयोजित किया गई क्लैट एग्जाम

By: hitesh sharma

Updated: 28 Sep 2020, 09:55 PM IST

भोपाल। देश के टॉप नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) की परीक्षा सोमवार को आयोजित की गई। इसके लिए भोपाल में चार सेंटर बनाए गए थे। भोपाल से लगभग 2000 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। इस बार एग्जाम का कटऑफ 95 तक जा सकता है।

लीगल एज के हर्ष गंगरानी के अनुसार लीगल का सेक्शन बहुत ही टफ आया था। पेपर में प्रायर नॉलेज के क्वेश्चन दिए गए थे जबकि क्लैट ने मना किया था कि वह प्रायर नॉलेज के क्वेश्चन नहीं देगा। पेपर पहली बार नए पेटर्न पर परीक्षा आयोजित की गई थी। स्टूडेंट्स को दो घंटे का समय दिया गया था। भोपाल से लगभग 2000 स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम दी। क्लैट एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद उम्मीदवार 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में से किसी एक में एडमिशन प्राप्त कर सकेंगे। क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया एक जनवरी 2020 से शुरू की गई थी।

नए पेटर्न पर पहली बार हुआ एग्जाम
लॉ प्रेप भोपाल के डायरेक्टर आलोक पांडे ने बताया कि कैट का एग्जाम में पहली बार नए पैटर्न पर आयोजित किया गया था। जिसमें स्टूडेंट्स ने स्कोर भी अच्छा किया है। इसमें लीगल टफ आया था, जीके एवरेज रहा जबकि मैथ्स में दो क्वेश्चन सरल था और एक क्वेश्चन वीक रहा। अंग्रेजी बहुत सरल आई थी। लॉजिकल रीजनिंग सरल आई थी। लीगल रीजनिंग टफ रहे। सवाल प्रायर नॉलेज बेस ही आए थे।

आज करें ऑब्जेक्शन, नतीजे 5 अक्टूबर को
उम्मीदवारों को आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 29 सितंबर तक का समय मिलेगा। इसके लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा और प्रूफ के साथ छात्र अपने ऑब्जेशन भेज सकेंगे। यदि ऑब्जेक्शन स्वीकार किए जाएंगे तो फाइनल आंसर की 3 अक्टूबर तक जारी की जाएगी। आपको बता दें कि इसके परिणाम भी 5 अक्टूबर, 2020 को मेरिट लिस्ट के साथ जारी कर दिए जाएंगे। काउंसलिंग की प्रक्रिया भी मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी। काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया 09 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच शुरू हो जाएगी। उम्मीदवारों को 50000 रुपये की काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा जो कि एडमिशन के समय कॉलेज की फीस में जुड़ जाएगा।

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned