scriptतो फिर राजधानी के 54 हजार परिवारों को कैसे मिलेगा पानी! | Then how will the 54 thousand families of the water get water | Patrika News

तो फिर राजधानी के 54 हजार परिवारों को कैसे मिलेगा पानी!

locationभोपालPublished: May 31, 2018 07:40:47 pm

करीब 54 हजार मकान हैं, जबकि 8500 मकानों में ही पानी देने की व्यवस्था है

people

तो फिर राजधानी के 54 हजार परिवारों को कैसे मिलेगा पानी!

भोपाल। कोलार रोड की तमाम कॉलोनीज में पानी को लेकर हालात बिगड़ भी सकते हैं। ननि के आंकड़ों पर ही जाएं तो सभी वार्ड में करीब 54 हजार मकान हैं, जबकि 8500 मकानों में ही पानी देने की व्यवस्था है। ऐसे में बाकी की आबादी को पानी कैसे मिलेगा ये बड़ा सवाल उठ रहा है। यहां जो लाइन बिछाई जा रही है उसमें अगर कनेक्शन ज्यादा हुए तो हर घर में पानी सप्लाई पर असर पड़ेागा। सभी से जमा कराया जा रहा है। इसके बाद संवाददाता ने वार्ड 80 कार्यालय से जाकर पता किया तो वहां अलग ही माहौल नजर आया। इस कार्यालय में नल कनेक्शन देने का काम युद्धस्तर पर चल रहा था। वहां धड़ाधड़ फार्म जमा किए जा रहे थे।

जायज नहीं ठहरा पा रहे रेट

पानी कनेक्शन रेट ननि के अधिकारी जायज नहीं ठहरा पा रहे हैं। दस हजार रुपए वे किस बात के ले रहे हैं, यह बताया ही नहीं जा रहा। कोलार रोड में कॉलोनी के अंदर रोड 10-15 फीट चौड़ी हैं।

ये हैं कनेक्शन के रेट

-600 वर्गफीट मकान के लिए : 7000 रु.
-600 वर्गफीट से बड़े मकाने के लिए : 10000 रु.
-नपा के समय हैंडओवर कॉलोनीवासी : 2500 रु.
-पट्टाधारकों/झुग्गी वालों के लिए : 3000 रु.

इतने मकानों का हाउस टैक्स जमा होता है नगर निगम में

-कोलार रोड के जोन 18 में मकान : 30 हजार
-कोलार रोड के जोन 19 में मकान : 24 हजार
-दोनों जोन में कनेक्शन की व्यवस्था: 8.5 हजार
-अभी तक हो चुके कुल कनेक्शन : 4.5 हजार

दस हजार कराए हैं जमा

इस हिसाब से 15 फीट पाइप 150-200 रुपए का माना लें और पलम्बर के चार्ज भी ननि महापौर एक्सपे्रस के हिसाब से जोड़ें तो 200 रुपए होते हैं। मीटर अभी लगाए नहीं जा रहे। इसके सिवा कहां-कैसे पैसे खर्च किए जाएंगे, यह स्पष्ट नहीं है। चीफ इंजीनियर एआर पवार और असिस्टेंट इंजीनियर आशीष मार्तंड ने भी बात टाल दी, स्पष्ट कुछ नहीं बताया। 100 रुपए का एफिडेविट जमा करने संबंधी निर्देश लिखित में नहीं है। इसके सिवा आवेदन फार्म में भी ऐसा कोई कॉलम नहीं है। एफिडेविट किसी से लिया जा रहा और किसी से नहीं। माना जा रहा है कि सरकार की आमदनी बढ़ाने को प्यासे लोगों पर एक और बोझ बढ़ा दिया गया है।

दिया जाएगा धरना

वार्ड 83 की पार्षद मनफूल मीना, उनके पति व भाजपा नेता श्याम सिंह मीना नगरपालिका के समय के 25 दिवसीय कर्मचारियों को लेकर शुक्रवार को धरना देंगे। वे पानी कनेक्शन में हो रही गड़बडिय़ों का विरोध कर रहे हैं।

एफिडेविट तो सबके लिए अनिवार्य है। हो सकता है कि बाद में एफिडेविट देने के वादे पर किसी को कनेक्शन दिया हो। फिर भी कहीं गड़बड़ न हो, इसलिए जांच कराई जाएगी।
-रवीन्द्र यति, पार्षद वार्ड 80 व महासचिव, भाजपा पार्षद दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो