scriptसाल 2022 में विवाह के हैं 56 शुभ मुहुर्त, यहां देखें पूरी लिस्ट | There are 56 auspicious times for marriage in the year 2022 | Patrika News

साल 2022 में विवाह के हैं 56 शुभ मुहुर्त, यहां देखें पूरी लिस्ट

locationभोपालPublished: Jan 11, 2022 02:02:02 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-संक्रांती से खरमास की समाप्ति-विवाह मुहूर्त होंगे शुरू-इस साल मार्च को छोड़कर जुलाई तक हर माह विवाह मुहूर्त

shubh_vivah_muhurat.jpg

marriage

भोपाल। इन दिनों विवाह सहित बड़े मांगलिक कार्यों पर खरमास के कारण विराम लगा हुआ है। सूर्य के मकर संक्रांति में प्रवेश के साथ ही 15 जनवरी से खरमास की समाप्ति हो जाएगी। खरमास में मांगलिक कार्यक्रम नहीं होते हैं, लेकिन मकर संक्रांति के बाद मांगलिक कार्यों का आयोजन शुरू हो जाता है, इसलिए मकर संक्राति को बाद विवाह कार्य शुरू हो जाएंगे। इस साल के विवाह मुहूर्तों की शुरुआत 15 जनवरी के बाद से हो रही है। जुलाई माह तक सिर्फ मार्च को छोड़कर हर माह विवाह के शुभ मुहूर्त रहेंगे।

पं. विष्णु राजौरिया के अनुसार 15 जनवरी से विवाह कार्यों की शुरुआत होगी। इसके बाद 23 फरवरी तक विवाह के योग रहेंगे, लेकिन 23 फरवरी के बाद गुरु अस्त होने के कारण विवाह कार्यों पर विराम लग जाएगा। इसी प्रकार मार्च में गुरु अस्त और 15 मार्च से 15 अप्रैल तक खरमास के कारण भी विवाह नहीं होंगे। इसके बाद 15 अप्रेल के बाद विवाह कार्यों होंगे। इसके बाद देवशयनी एकादशी तक मुहूर्त रहेंगे। इसी प्रकार देवशयनी एकादशी से चातुर्मास लगने कारण चार माह विवाह नहीं होंगे।

गुरु, शुक्र अस्त होने के कारण नहीं होते हैं विवाह

पंडितों का कहना है कि विवाह प कार्यों के लिए गुरु और शुक्र का उदित होना जरूरी है। इसमें से एक कभी ग्रह अगर अस्त होता है तो विवाह के योग नहीं बनते हैं। गुरु बल और शुक्र की विवाह निकाला जाता है। मार्च में गुरु अस्त, खरमास के विवाह नहीं होंगे, इसी प्रकार के कारण नवम्बर की शुरुआत में शुक्र अस्त होने के कारण विवाह कार्य नहीं होंगे। नवम्बर में देवउठनी एकादशी के बाद 20 नवम्बर को शुक्र का उदय होगा। इसलिए आखिरी सप्ताह में विवाह कार्यों की शुरुआत हो पाएगी।

इस साल ऐसे रहेंगे विवाह मुहूर्त

जनवरी- 4 मुहूर्त
फरवरी- 7 मुहूर्त
अप्रेल- 8 मुहूर्त
मई- 12 मुहूर्त
जून-9 मुहूर्त
जुलाई-7 मुहूर्त
नवम्बर- 3 मुहूर्त
दिसम्बर- 6 मुहूर्त

-10 जुलाई से 4 नवम्बर तक देवशयन के कारण विवाह मुहूर्त नहीं है।

– मार्च में मीन की संक्रांति और गुरु अस्त के कारण विवाह मुहूर्त नहीं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x86w90s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो