scriptThere may be heavy rain in these districts | सर्द हवाएं चलने से कम होगा पारा, इन जिलों में हो सकती हैं तेज बारिश | Patrika News

सर्द हवाएं चलने से कम होगा पारा, इन जिलों में हो सकती हैं तेज बारिश

-दोपहर में चुभी चटक धूप, रात में सर्दी का अहसास बादलों के हटते ही चार डिग्री

भोपाल

Published: February 21, 2022 04:58:48 pm

भोपाल। पिछले दो-तीन दिनों से आसमान पर छाए बादलों के हटते ही रात की गर्माहट सामान्य ठंडक में बदल गई। शहर में एक रात में न्यूनतम तापमान चार डिग्री गिरा और शनिवार के 16 डिग्री से रविवार को सीधे 12.2 डिग्री पर आ गया, रात के तामपान के सामान्य स्तर से एक डिग्री नीचे आने के बाद दिन में भी हवाओं ने पारे को चढ़ने नहीं दिया और तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और यह भी सामान्य स्तर से नीचे आ गया।

rain_1.jpg
heavy rain

शहर में शनिवार को जहां रात का तापमान सामान्य स्तर से तीन डिग्री उपर जाकर 75 दिनों के ऊंचे स्तर पर चला गया था वहीं रविवार को यह सामान्य से एक डिग्री कम पर आ गया। यह असर खासतौर पर बादलों के हटने और हवाओं की दिशा बदलने से हुआ।

इसके बाद बारी थी दिन की, आसमान खुला था तो धूप चटक पड़ी, दोपहर 12 से तीन के बीच धूप ने सताया भी लेकिन इसके बाद भी हवाओं के असर से तापमान नहीं बढ़ सका शनिवार के मुकाबले दो डिग्री गिरकर अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से 2.4 डिग्री कम था। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब आसमान पर बादल नहीं है इसलिए तापमान इसी स्तर वे आसपास थमा रहेगा, अगले तीन चार दिनों में मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है।

24 फरवरी तक हो सकती बारिश

वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाला कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं हैं। इस वजह से वातावरण में नमी कम होने से बादल छंटने लगे हैं। साथ ही हवा का रुख भी बदलकर उत्तरी एवं उत्तर-पश्चिमी होने लगा है। इस वजह से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है। मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने के आसार हैं। इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान में एक प्रेरित चक्रवात बनने से हवाओं का रुख बदलेगा। इस वजह से एक बार फिर दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक इसी तरह से मौसम बदलता रहेगा। साथ ही कुछ जगहों पर हल्की बारिश की भी संभावना है। छत्तीसगढ़ राज्य के ऊपर से एक ट्रफ रेखा गुजर रही है, जो मध्यप्रदेश को प्रभावित करेगी। इसके अलावा, पश्चिमी विक्षोभ से भी मौसम में बदलाव हो सकता है और पूर्वी मध्यप्रदेश के कुछ स्थानों पर 24 फरवरी तक बारिश हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: 14 ओवर के बाद पंजाब 5 विकेट के नुकसान पर 133 रनों परकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.