scriptThere may be 'heavy rain' in these districts in the coming 3 days | मौसम विभाग की चेतावनी, आने वाले 3 दिनों में इन जिलों में हो सकती है 'भारी बारिश', बढ़ेगी ठंड | Patrika News

मौसम विभाग की चेतावनी, आने वाले 3 दिनों में इन जिलों में हो सकती है 'भारी बारिश', बढ़ेगी ठंड

40-60 किमी प्रति घंटे रफ्तार वाली हवाओं के साथ मध्यम बारिश के आसार हैं.....

भोपाल

Published: November 30, 2021 11:51:11 am

भोपाल। मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने 1 और 2 दिसंबर को गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। साथ ही पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा में छिटपुट बारिश हो सकती है। आइएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ और राज्यों में अगले दो दिन में बेमौसम की बारिश के आसार हैं। प्रदेश के कुछ जिलों में मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है। गुजरात में बारिश का दौर शुरू होगा। कई जिलों में 40-60 किमी प्रति घंटे रफ्तार वाली हवाओं के साथ मध्यम बारिश के आसार हैं।

weather_shahdol_7063853_835x547-m.png
heavy rain

उमरिया सबसे सर्द

इधर, मध्यप्रदेश में सर्दी के तेवर मध्यम बने हुए है। पूर्वी हिस्से के उमरिया में सोमवार को प्रदेश का सबसे कम तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही उमरिया देश के मैदानी इलाके वाले शहरों में भी सातवां सबसे कम तापमान वाला शहर दर्ज किया गया। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 1 और 2 दिसंबर को उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। कश्मीर घाटी में पारा जमाव बिंदु से नीचे है।

बन रहा है साइक्लोनिक सरकुलेशन

प्रदेश में 1 से 3 दिसंबर तक बादल, मावठे, धुंध और कोहरे का दौर रहने के आसार हैं। वजह यह है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों जगह कम दबाव के क्षेत्र बनेंगे। ऊपर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी पहुंचेगा। ये तीनों बड़े मौसमी सिस्टम प्रदेश में मौसम की सेहत पर असर डालेंगे। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक कोमरिन सागर में साइक्लोनिक सरकुलेशन बन चुका है। इससे पूर्व मध्य अरब सागर होती हुई ट्रफ लाइन गुजर रही है। दूसरी तरफ अरब सागर में बादल छाएंगे, होगी बारिश इन सिस्टम के कारण भोपाल, उज्जैन, इंदौर सहित पश्चिमी मध्य प्रदेश में 1 दिसंबर से और जबलपुर, मंडला, बालाघाट सहित पूर्वी मध्य प्रदेश, ग्वालियर, चंबल संभाग 2 दिसंबर से बादल छाने और बारिश होने का अनुमान है। कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है।

नीचे गिरा तापमान

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सोमवार को दिन का तापमान 26.9 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 1.9 डिग्री की गिरावट हुई। सीजन में यह दूसरी बार दिन का सबसे कम तापमान है। इससे पहले 20 नवंबर को दिन का तापमान 26.9 डिग्री दर्ज किया गया था। सोमवार सुबह हवा में नमी 69 फीसदी रही। यह सामान्य से 13% ज्यादा थी। उत्तर से आई सर्द हवा चलने से मौसम में ठंडक बनी रही। रात का तापमान 12.6 डिग्री दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में इसमें सिर्फ 0.2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.