script10वीं और 12वीं के कोर्स में होगी 30 फीसदी की कटौती, छात्रों को मिलेगा फायदा | There will be a 30 percent reduction in the 10th and 12th courses | Patrika News

10वीं और 12वीं के कोर्स में होगी 30 फीसदी की कटौती, छात्रों को मिलेगा फायदा

locationभोपालPublished: Mar 07, 2021 04:35:04 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

कोरोना के कारण 10वीं और 12वीं की कक्षाएं देर से शुरू हुई हैं।

10वीं और 12वीं के कोर्स में होगी 30 फीसदी की कटौती, छात्रों को मिलेगा फायदा

10वीं और 12वीं के कोर्स में होगी 30 फीसदी की कटौती, छात्रों को मिलेगा फायदा

भोपाल. मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा को लेकर बोर्ड इस बार बड़ा फैसला करने जा रहा है। छात्रों को इस बार परीक्षा के सिलेबस में कटौती की जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों को संचालन नियमित रूप से नहीं हो सका। कोरोना के कारण 10वीं और 12वीं की कक्षाएं देर से शुरू हुई हैं।
माध्यमिक शिक्षा मण्डल की ओर से हाई व हायर सेकंडरी परीक्षाओं का सिलेबस कम किया जाएगा। बोर्ड ने परीक्षाओं का नया ब्लू प्रिंट बनाकर जारी करने की घोषणा की है। इसके बाद यह तय माना जा रहा है कि सीबीएसई की तर्ज पर बोर्ड भी सिलेबस में लगभग 30 फीसदी की कमी कर सकता है।
बोर्ड ने शनिवार को घोषणा की है कि अभिभावकों के सुझावों के आधार पर 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं के लिए जारी ब्लू प्रिंट को बदलने पर विचार हो रहा है। संशोधित ब्लू प्रिंट 9 मार्च मंगलवार को जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले सीबीएसई विद्यार्थियों की सुविधा के लिए इस वर्ष अपने सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती कर चुका है, जिसके लिए बकायदा सर्कुलर जारी करके सभी विषयों से कुछ पाठों को परीक्षा से बाहर किया गया है।
सूत्रों का कहना है कि बोर्ड भी इसी तर्ज पर कदम उठाते हुए कई अध्यायों को हटा सकता है। हालांकि संशोधन कैसा होगा, इसे लेकर अधिकारी अभी कुछ भी आधिकारिक तौर पर कहने को तैयार नहीं है।
टाइम टेबल जारी हुआ
एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी, वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 मई से 18 मई तक चलेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो