scriptसरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, अब हफ्ते में पांच दिन करेंगे काम | there will be five days work in government offices till 2022 | Patrika News

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, अब हफ्ते में पांच दिन करेंगे काम

locationभोपालPublished: Oct 22, 2021 02:17:26 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, अब हफ्ते में पांच दिन करेंगे काम

5_days_work.png

भोपाल. मध्य प्रदेश में अभी सरकारी कार्यालय केव पांच दिन ही खुलेंगे। सरकार के नए आदेश के बाद कयासों पर विराम लग गया है। इससे पहले सरकार के आदेश में केवल 31 अक्टूबर तक ही सरकारी कर्मचारियों को हफ्ते में पांच दिन काम करने के निर्देश दिए गये थे। अब नए आदेश के बाद मार्च 2022 तक सरकारी कार्यालय सप्ताह में केवल पांच ही दिन खुलेंगे।

दरअसल कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते बदले सरकारी कार्यालयों को सप्ताह में 5 दिन खोलने और कर्मचारियों की संख्या को आधा कर काम करने की छूट शासन ने दी थी। वर्तमान में प्रदेश में कोविड वैक्सीनेश के चलते ज्यादातर आबादी को वैक्सीन लग चुकी है। वही तीसरी लहर को लेकर जो आशंका जताई जा रही थी उसकी भी टीकाकरण के बाद संभावना कम दिखाई दे रही है। इसलिए कयास लगाए जा रहे थे कि प्रदेश सरकार जल्द ही सप्ताह में पांच दिन कार्यालयों को खोलने के आदेश को बापस ले सकती है।

5_days_work_inside.png

शुक्रवार को जारी हुए सरकार के आदेश के मुताबिक पूर्व में 22 जुलाई 2021 को राज्य शासन द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में सम्पूर्ण प्रदेश के शासकीय कार्यालयों के कार्य दिवस सप्ताह में 05 दिवस यानि सोमवार से शुकवार निर्धारित किया गया था, वह आदेश दिनांक 31 अक्टूबर तक प्रभावशील है। अब राज्य शासन द्वारा अब यह निर्णय लिया गया है कि उसी आदेश को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया जाए, अतः अब सप्ताह में पांच दिन काम करने का आदेश मार्च 2022 तक प्रभावशील रहेगा।

मध्यप्रदेश शासन द्वारा 5 दिन का सप्ताह 30 मार्च 2022 तक लागू रहेगा इसका स्वागत करते हुए कर्मचारी नेता उमाशंकर तिवारी ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि 5 दिन का सप्ताह लागू रखा जाए, ऐसा होने से पर्यावरण की रक्षा सड़कों पर यातायात कम होगा कार्य क्षमता बढ़ेगी बिजली पानी के रूप में खर्च होने वाला करोड़ों रुपया सरकार का बचेगा. मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने कहा कि कई राज्यों में 5 दिन का सप्ताह पहले से ही लागू है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zal1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो