scriptThese 5 things make fast recovery, got better results in Corona | तेजी से रिकवरी करती हैं ये 5 चीजें, कोरोना में मिला बेहतर रिजल्ट | Patrika News

तेजी से रिकवरी करती हैं ये 5 चीजें, कोरोना में मिला बेहतर रिजल्ट

अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने कई ऐसी चीजें खाई थी, जिससे उनका शरीर भी मजबूत रहे और वे कोरोना की चपेट में नहीं आए।

भोपाल

Published: January 10, 2022 12:29:51 pm

भोपाल. कोरोना से बचने के लिए दूसरी लहर के दौरान लोगों ने अपनी डाइट पर बहुत ध्यान दिया था, अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने कई ऐसी चीजें खाई थी, जिससे उनका शरीर भी मजबूत रहे और वे कोरोना की चपेट में नहीं आए। इसलिए आप कोरोना की तीसरी लहर में भी कुछ ऐसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं, जिससे संक्रमण से रिकवर होने में आपको दिक्कत नहीं आएगी।

तेजी से रिकवरी करती हैं ये 5 चीजें, कोरोना में मिला बेहतर रिजल्ट,तेजी से रिकवरी करती हैं ये 5 चीजें, कोरोना में मिला बेहतर रिजल्ट
तेजी से रिकवरी करती हैं ये 5 चीजें, कोरोना में मिला बेहतर रिजल्ट,तेजी से रिकवरी करती हैं ये 5 चीजें, कोरोना में मिला बेहतर रिजल्ट

जिंक और विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन
कोरोना की दूसरी लहर में लोगों ने उन चीजों का सेवन अधिक मात्रा में किया था, जिसमें विटामिन सी और जिंक की पर्याप्त मात्रा हो, ऐसे में संतरा या उसका ज्यूस, चना, कद्दू के बीज, काजू, मछली आदि चीजें लोगों ने अपनी डाइट में शामिल की थी।

इन फलों का करें सेवन
कोरोना से बचने और जिन लोगों को कोरोना हो गया था, उससे रिकवर होने के लिए लोगों ने कई ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन किया था, जिससे उनके शरीर की कमजोरी भी दूर हुई और वे स्वस्थ हो गए। लोगों ने अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए खट्टे फलों के साथ ही अमरूद, ब्रोकली, किवी, स्ट्रॉबेरी, पपीते के साथ हरी सब्जियों का सेवन भी भरपूर मात्रा में किया था, जिसके सार्थक परिणाम भी आए थे।


काड़ा भी पीएं, अंडा और दाल खाएं
जानकारी के अनुसार कोरोना से आई कमजोरी को दूर करने के लिए लोगों को अपने भोजन में अंडा, मशरूम, दूध, मछली, बादाम, डेयरी प्रोडक्ट आदि का सेवन करना चाहिए, इसी के साथ संक्रमण से बचने के लिए हमें अदरक, तुलसी, काली मिर्च, लौंग, लहसुन और हल्दी मिलाकर काढ़ा बनाकर पीएं, इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी। इसी के साथ शरीर को फायदा पहुंचाने वाले ज्यूस जैसे मौसंबी, पायनेपल, सेब आदि का ज्यूस भी पी सकते हैं, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।


सर्द मौसम में पीएं गुनगुना पानी
अपने शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, चूंकि सर्द मौसम में पानी ठंडा होने के कारण पीने में नहीं आता है, ऐसे में अगर आप भी ठंडा पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो आप उसे गर्म या गुनगुना करके पीएं, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं हो।


24 घंटे में इन जिलों में भी हुए संक्रमित
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना संक्रमित लोगों के आकड़े चिंताजनक हैं, इंदौर में 621, भोपाल 484, ग्वालियर 280, जबलपुर में 152, उज्जैन में 63, विदिशा 35, सागर 53, रतलाम 48, दमोह 7, शहडोल 20, दतिया 12, खंडवा 31, मुरैना 21, धार 12, बैतूल 22, बुरहानपुर 13, छिंदवाड़ा 14, खरगौन 20, रीवा 6, शिवपुरी 9, नरसिंहपुर 8, सिवनी 13, उमरिया 9, गुना 2, सतना 17, श्योपुर 2, होशंगाबाद 2, नीमच 14, मंदसौर 7, अनुपपुर 10, सीहोर 8, अलीराजपुर 02, अशोकनगर 5, बालाघाट 5, छतरपुर 19, देवास 2, कटनी 2, निवाड़ी 6, टीकमगढ़ 30 और सिंगरोली, हरदा, रायसेन में एक एक नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इन आंकड़ों को देखकर साफ नजर आ रहा है कि एमपी में शायद ही कोई ऐसा जिला बचा हो, जहां संक्रमण नहीं पहुंचा हो, इसलिए अब सतर्क रहना बहुत जरूरी है। वहीं पिछले 24 घंटे में कुल 2039 नए लोगों को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया है।

यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन के नए लक्षण, ठंड में हो यह समस्या तो तुरंत दें ध्यान

कोरोना की दूसरी लहर में लोगों की कमजोरी दूर करने के लिए जिंक और विटामिन सी से युक्त फूड्स लेने की सलाह दी गई थी, जिसके परिणाम भी बेहतर आए थे, इस बार भी लोगों को रिकवरी के लिए ये फायदेमंद रहेंगे।
-डॉ राकेश वर्मा, चिकित्सक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.