कैंसर को रोकने में मदद करती है 'ब्रोकली', इन 5 सब्जियों को खाने के होते है जबरदस्त फायदे

इन सब्जियों को खाने के होते हैं बहुत सारे फायदे...

By: Ashtha Awasthi

Updated: 29 Jun 2020, 01:21 PM IST

भोपाल। हम रोज की लाइफ में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों, लेकिन क्या आपने रोजाना इस्तेमाल में लाई जाने वाली चीजों के बारे में सोचा है कि जो चीजों हैं आप रोजाना खाते हैं वह आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं। एक बेहतर सेहत के लिए सबसे ज्यादा कोई है चीज है तो वह हैं हरी सब्जियां। सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खाएं। इन 5 सब्जियों को खाने के होते हैं बहुत सारे फायदे.....

लौकी - गर्मी के मौसम में पाच संबंधी समस्याओं में लौकी बेहद फायदेमंद है। इसमें पोटेशि‍यम, सोडियम और विटामिन सी के साथ ही जरूरी पोषक तत्व और भरपूर पानी होता है। यह आपका वजन कम करने में भी मददगार साबित होगी।

पत्तेदार सब्जियां - गर्मी में हरी पत्तेदार सब्जियां वैसे तो कम होती हैं, लेकिन इनका सेवन इस मौसम में फायदेमंद होता है। यह पानी और पोषण की कमी नहीं होने देता और आापको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ब्रोकली- ब्रोकली में 2 सबसे खास कंपाउंड होते हैं, जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट और सल्फोराफेन कहते हैं। दोनों कंपाउंड्स कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। ब्रोकली खाने से क्रॉनिक बीमारियों का खतरा भी कम होता है। एक कप ब्रोकली खाने से आपको अपनी दैनिक जरूरत का 116% विटामिन K मिलता है और 135% विटामिन C मिलता है।

ककड़ी - ककड़ी के अलग-अलग प्रकार अपने आप में फायदों से भरे हैं। यह डिहाइड्रेशन से बचाकर शरीर में नमी बनाए रखने में मददगार है साथ ही गर्मी के प्रकोप से बचाने में भी सहायक है।

पालक- पालक की गहरे हरे रंग की पत्तियों में बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इन दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स से कैंसर का खतरा कम होता है। इसके अलावा पालक विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसके कारण पालक खाने से आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned