scriptबार-बार टूट रही है नींद तो हो जाएं सावधान, शरीर के लिए नुकसानदायी हैं ये 6 संकेत | these 6 warning signs you are unhealthy | Patrika News

बार-बार टूट रही है नींद तो हो जाएं सावधान, शरीर के लिए नुकसानदायी हैं ये 6 संकेत

locationभोपालPublished: Jul 30, 2020 01:37:26 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

ये संकेत हमारे लिए फायदेमंद हैं या फिर नुकसानदायी।

बार-बार टूट रही है नींद तो हो जाएं सावधान, शरीर के लिए नुकसानदायी हैं ये 6 संकेत

बार-बार टूट रही है नींद तो हो जाएं सावधान, शरीर के लिए नुकसानदायी हैं ये 6 संकेत

भोपाल. कहते हैं सिंगल हमें एक मैसेज देते हैं। हमारे आसपास घटने वाली घटनाओं का भी सिंगल हमें पहले से ही मिलने लगता है। उसी तरह से हैप्पी और हेल्दी लाइफ में जब किसी प्रकार की दिक्कतें आती हैं तो हमें उसके भी संकेत मिलने लगते हैं। हम आपको ऐसे ही 6 संकेतों के बारे में बता रहे हैं। ये संकेत हमारे लिए फायदेमंद हैं या फिर नुकसानदायी।
1. नींद
क्या आपको रात में अच्छी नींद आती हैं। नींद को लेकर सेहत के कई रहस्य जुड़े हुए हैं और इनकी अलग-अलग मान्यताएं भी हैं। गलत तरह का खान-पान, बहुत अधिक कैफीन का सेवन या शरीर से पर्याप्त एनर्जी ना निकालने के कारण भी कभी-कभी अच्छी नीदं नहीं आती है। अगर आपको लगातार अच्छी नींद नहीं आ रही हैं तो ये आपके अनफिट होने का बड़ा संकेत है।
2 नाखून का खराब होना
आपके नाखून भी आपके फिट या अनफिट होने का संकेत देते हैं। हाथ या पैर के नाखूनों में अजीब सी लकीरें, निशान या उनका रंग बदलना आपके अस्वस्थ होने का संकेत देते हैं। नाखूनों का रंग लाल होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि नाखून का खराब होना आपकी ये संकेत भी देता है कि आपके शरीर में गंभीर बीमारी है।
3 पैरों में सूजन
पैरों में सूजन, थायरॉयड, किडनी या दिल से संबंधित समस्या के बारे में के बारे में भी संकेत देते हैं. कभी -कभी काफी देर तक एक ही स्थान पर बैठने से भी पैरों में सूजन आ जाती है। इसको लेकर भी कहा जाता है कि पैरों की सूजन खून की कमी का भी एक संकेत है।
4 मुंह से दुर्गंध
मसूड़ों में सूजन की वजह से कई बार मुंह से दुर्गंध आने लगती है। मुंह से आने वाली दुर्गंध का आपके इम्यून सिस्टम से भी कनेक्शन हो सकता है। मुंह से दुर्गंध ना आने के मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम एकदम दुरुस्त है। अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो ये आपके इम्यून सिस्टम के बारे में आपको संकेत देता है।
5. शरीर का सफेद होना
अगर आपकी स्किन पर कहीं भी सफ़ेद निशान पड़ रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। यह दर्शाता है कि आपको टेनिया वर्सीकलर या एक्जिमा की समस्या है।

6 शरीर का तापमान
हाथ-पैरों का हमेशा ठंडा रहना सामान्य नहीं है। मौसम के तापमान के हिसाब से ही हमारे शरीर का तापमान बदलता है। हाथ-पैरों का लगातार ठंडा रहना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या के कारण हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो