scriptहैकर्स आसानी से तोड़ रहे हैं ये Password, भूलकर भी सोशल मीडिया में न करें यूज | These are the most useless passwords of the year 2021 | Patrika News

हैकर्स आसानी से तोड़ रहे हैं ये Password, भूलकर भी सोशल मीडिया में न करें यूज

locationभोपालPublished: Dec 05, 2021 03:20:26 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

ध्यान रखें ये बातें……

hacking-1.jpg

passwords

भोपाल। अगर आप सोशल मीडिया यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज कल लगभग हर तबके के लोग चाहें वो कोई भी हो फेसबुक और ट्विटर यूजर है। इतनी तेजी से बढ़ते य़ूजर्स को देखते हुए हैकर्स की नजर भी हमेशा इन पर रहती है। अगर आप लगातार एक्टिव रहते हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि आपको पता भी नहीं चलेगा और कोई आसानी से आपके फेसबुक अकाउंट को हैक कर लेगा फिर आपकी जानकारी के बगैर आपके प्रोफाइल से लोगों को गलत मैसेज भी भेजे जा सकते हैं।

अक्सर लोग अपने पासवर्ड में डेट ऑफ बर्थ, नाम या फिर मोबाइल नंबर डाल देते हैं जिसे आसानी से कोई भी खोल सकता है। हमेशा याद रखें पासवर्ड कभी भी ऐसा न हो जिसमें कोई दिमाग लगा सके।

भूलकर भी न रखें ये पासवर्ड

कई लोग नंबर वाले पासवर्ड के अलावा शब्दों वाले पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, जो कई बार बहुत आसान होते हैं। बहुत से लोगों ने कुछ ऐसे ही पासवर्ड का ज्यादा इस्तेमाल किया। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लोग picture1, password, 12345678, 111111, 123123, 12345, 1234567890, senha, 1234567, qwerty, abc123, Million2, 000000, 1234, iloveyou, aaron431, password1 और qqww1122 जैसे पासवर्ड का खूब इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा होना चाहिए पासवर्ड

अगर आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना चाहते हैं तो कम से कम 8 कैरेक्टर का रखें और इसमें बड़े और छोटे अक्षर, नंबर और सिंबल्स का यूज करें. पासवर्ड ऐसा बिल्कुल न हो जिसका अंदाजा आसानी लगाया जा सके।

अलग-अलग होना चाहिए पासवर्ड

अक्सर हम ये भी करते हैं कि एक अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एक जैसा ही पासवर्ड डालते हैं। यही वजह है कि हैकर्स एक ही पासवर्ड से आपके सभी अकाउंट हैक कर लेते हैं. हमेशा अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. जिससे हैकिंग की संभावना कम हो सके।

रखें इन बातों का ख्याल

– हर जगह अपना सोशल मीडिया हैंडल लॉग इन ना करें। अगर लॉगइन किया है तो सेफ एक्सेस चुने।
– कभी भी स्पेमी लिंक को ओपेन न करें बेशक वो आपके किसी दोस्त द्वारा ही क्यों न भेजा गया हो।
– हमेशा क्रोम ब्राउजर का ही उपयोग करें क्योंकि क्रोम ब्राउजर फिशिंग पेज को पहचानता है।
– अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस का इस्तेमाल करें।
– समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें।
– पासवर्ड का सिक्वेंस कभी आसान ना रखें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x85zi5s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो