scriptThese big changes are going to happen from 1 December | होने जा रहे हैं गैस सिलेंडर, बैंक, आधार, PF से जुड़े ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर | Patrika News

होने जा रहे हैं गैस सिलेंडर, बैंक, आधार, PF से जुड़े ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

दिसंबर की पहली तारीख से कई चीजों के नियम बदलने जा रहे हैं.......

भोपाल

Published: November 30, 2021 11:28:28 am

भोपाल। नवंबर महीना खत्म होने को है। अगला महीना यानी दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा। आधार, बैंकिंग और EPFO सहित कई नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव होने वाले हैं। इनका असर आम आदमी पर पड़ेगा। इन बदलावों के बारे में आपको भी जानना जरूरी है। हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं....

cash_6603596_835x547-m.png
state bank of india

गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा का जाती है. इसके बाद नई कीमतें तय होती हैं. हर महीने की 1 तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के नये रेट जारी किए जाते हैं. समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे. ऐसा भी होता है कि कीमतों में कोई बदलाव न किया जाए.

माचिस अब हो जाएगी महंगी

किचन में गैस जलाना अब महंगा होने वाला है. क्योंकि माचिस की कीमत 14 साल बाद दोगुनी होने वाली है. 1 दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए खर्च करने होंगे. आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे.

आधार UAN लिंक न होने पर PF का पैसा रुक जाएगा

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करना जरूरी है। ऐसे में अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं कर पाते, तो 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा। इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर शॉपिंग महंगी हो जाएगी. एसबीआई कार्ड इस्तेमाल करने पर अभी सिर्फ ब्याज देना पड़ता है, मगर 1 दिसंबर से प्रोसेसिंग फी भी ली जाएगी.

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातभाजपा की नई लिस्ट में हो सकती है छंटनी की तैयारी, कट सकते हैं 80 विधायकों के टिकटRepublic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीकई टेस्ट में भी पकड़ में नहीं आता BA 2 स्ट्रेन, जानिए क्यों खतरनाक है ओमिक्रान का ये सब वेरिएंट13 जिलों में जल्द बनेगी जिला कार्यकारिणी, प्रदेश कांग्रेस ने 28 जनवरी तक मांगे नामपुण्यतिथि पर याद की जा रहीं Vijaya Raje Scindia, 'बेटी' Vasundhara Raje ने कुछ इस तरह से किया 'मां' को याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.