scriptThese candidates of BJP and Congress are unopposed for Rajya Sabha | भाजपा और कांग्रेस के ये प्रत्याशी राज्यसभा के लिए चुने जाएंगे निर्विरोध | Patrika News

भाजपा और कांग्रेस के ये प्रत्याशी राज्यसभा के लिए चुने जाएंगे निर्विरोध

राज्यसभा से खाली हुई तीनों सीटों के चुनाव आनेवाली 10 तारीख को हैं, लेकिन इससे पहले ही जिन उम्मीद्वारों ने नामांकन फार्म भरे हैं, उनकी निर्विरोध जीत तय मानी जा रही है।

भोपाल

Updated: June 03, 2022 12:33:50 pm

भोपाल. राज्यसभा से खाली हुई तीनों सीटों के चुनाव आनेवाली 10 तारीख को हैं, लेकिन इससे पहले ही जिन उम्मीद्वारों ने नामांकन फार्म भरे हैं, उनकी निर्विरोध जीत तय मानी जा रही है। क्योंकि खाली हुई तीनों सीटों पर एक पर कांग्रेस और दो पर भाजपा के उम्मीद्वारों ने फार्म भर दिया है, चूंकि नामांकन फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 मई थी, लेकिन जब तक किसी अन्य ने फार्म नहीं भरा है, जिससे इनकी जीत निश्चित मानी जा रही है।

भाजपा और कांग्रेस के ये प्रत्याशी राज्यसभा के लिए चुने जाएंगे निर्विरोध
भाजपा और कांग्रेस के ये प्रत्याशी राज्यसभा के लिए चुने जाएंगे निर्विरोध


तीनों सीट पर हुए महज 3 आवेदन
एमपी में राज्यसभा की खाली हुई तीनों सीटों पर एक एक उम्मीद्वार ने ही फार्म भरा है, जिसमें कांग्रेस से विवेक तन्खा और बीजेपी से कविता पाटीदार और सुमित्रा वाल्मीकि ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। नामांकन की अंतिम तारीख तक किसी अन्य ने फार्म नहीं भरा है, इससे इन तीनों प्रत्याशियों को ही फायनल माना जा रहा है, चूंकि कोई अन्य प्रत्याशी सामने नहीं है, ऐसे में मतदान की भी स्थिति नहीं बन रही है।

आपको बतादें कि सोमवार को कांग्रेस से विवेक तन्खा ने और मंगलवार को भाजपा से कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीक ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। चूंकि इन तीनों सीटों पर तीन ही नामांकन आए हैं, हर सीट पर एक एक नामांकन है, इस कारण यहां तीनों प्रत्याशियों की जीत तय है।

यह भी पढ़ें : करोड़ों के सामान से भरे थे कंजरों के डेरे, आधी रात को 400 पुलिसवालों ने दी दबिश

आपको बतादें कि 29 जून को खाली हो रही राज्यसभा की तीनों सीटों के लिए चुनाव 10 जून को आयोजित हो रहे हैं, जिसके तहत नामांकन भरने की अंतिम तिथि 31 मई थी, इसके बाद 3 जून को नाम वापस लिए जा सकेंगे। फिर 10 जून को चुनाव होने हैं, लेकिन इन तीनों सीटा पर एक कांग्रेस और दो भाजपा प्रत्याशियों ने ही नामांकन भरा है, इनके विरोध में कोई खड़ा नहीं हुआ है, ऐसे में इन प्रत्याशियों का निर्विरोध जीतना तय है, मध्य प्रदेश विधानसभा में 230 सदस्य है। इसमें 127 सदस्य भाजपा, 96 कांग्रेस, 2 बहुजन समाजवादी पार्टी और 1 समाजवादी पार्टी और 4 निर्दलीय सदस्य है। वहीं प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें है, जिनमें से 8 सीटें भाजपा और 3 सीटें कांग्रेस के पास है। इनमें से ही 3 सीटें 29 जून को खाली हो रही है। इसमें भाजपा के एमजे अकबर और संपतिया उइके और कांग्रेस से विवेक तंखा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। विधायकों के मौजूदा संख्या बल के अनुसार दो सीटें भाजपा और एक कांग्रेस को ही मिलने की संभावना है। जिसमें कांग्रेस से विवेक तन्खा की वापसी और भाजपा से महिला नेत्रियों की एंट्री होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.