scriptपहले स्टेशन से ही नहीं चलेंगी ये एक्सप्रेस ट्रेनें | These express trains will not run from the first station itself | Patrika News

पहले स्टेशन से ही नहीं चलेंगी ये एक्सप्रेस ट्रेनें

locationभोपालPublished: Jan 16, 2022 01:08:12 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

रेलवे में इन दिनों प्री नॉन और नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य चल रहा है, जिसके तहत विभिन्न मंडलों में कई ट्रेनें कुछ दिनों के लिए निरस्त भी की जा रही है.

पहले स्टेशन से ही नहीं चलेंगी ये एक्सप्रेस ट्रेनें

पहले स्टेशन से ही नहीं चलेंगी ये एक्सप्रेस ट्रेनें

भोपाल. रेलवे में इन दिनों प्री नॉन और नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य चल रहा है, जिसके तहत विभिन्न मंडलों में कई ट्रेनें कुछ दिनों के लिए निरस्त भी की जा रही है, इंटरलॉकिंग कार्य के चलते बिलासपुर मंडल में भी तीन दिन तक अलग अलग दिनों तक ये ट्रेनें अपने पहले स्टेशन से ही नहीं चलेंगी।


हमसफर एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनें रद्द

बिलासपुर मंडल में प्री नॉन/ नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते कुछ गाडि़यां निरस्त करने का निर्णय लिया है।

गाड़ी संख्या 22169 रानी कमलापति-संतरागाछी सुपर फास्ट हमसफर एक्सप्रेस 19 जनवरी (बुधवार) को तथा गाड़ी संख्या 22170 संतरागाछी-रानी कमलापति सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस 20 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

गाड़ी संख्या 22909 बलसाड़-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस (वाया भोपाल) 20 जनवरी को और गाड़ी संख्या 22910 पुरी-बलसाड़ साप्ताहिक 23 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

गाड़ी संख्या 20917 इंदौर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस 18 जनवरी को तथा गाड़ी संख्या 20918 पुरी-इंदौर साप्ताहिक एक्सप्रेस 20 जनवरी को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।


रेलवे स्टेशनों को बेहतर लुक
मध्यप्रदेश को सबसे खुबसूरत प्रदेश बनाने के लिए अब सरकार ने कमर कस ली है, जिसके तहत विभिन्न पर्यटन स्थलों के साथ ही रेलवे स्टेशनों को भी नया लुक दिया जा रहा है, ताकि यहां से आवाजाही करने वाले यात्री भी मंत्रमुग्ध हो जाए, हालही देशवासियों को एक वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की सौगात दी है, जो न सिर्फ देखने में बेहतरीन है, बल्कि यहां पर एयरपोर्ट से भी बढिय़ा सुविधाएं मिलने लगी है। इसी कड़ी में अब राजधानी के निशातपुरा रेलवे स्टेशन को भी संवारने का काम चल रहा है।

3 करोड़ से संवरेगा स्टेशन
रानी कमलापति, भोपाल, मिसरोद, बैरागढ़ के बाद 3 करोड़ रुपए की लागत से निशातपुरा शहर का पांचवां रेलवे स्टेशन बनेगा। यहां आइलैंड डिजाइन में प्लेटफार्म तैयार किए जा रहे हैं। इस साल दिसंबर से पहले फुट ओवर ब्रिज चालू कर यहां 12 ट्रेनों को हॉल्ट देने की तैयारी है। इसके बनने से 12 से ज्यादा यात्री ट्रेनों और इनके अलावा करीब 20 मालगाडि़यों को सीधे बीना तरफ निकाला जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : आइलैंड स्टाइल में बनेगा मध्यप्रदेश का यह रेलवे स्टेशन

इन ट्रेनों को हॉल्ट:
इंदौर-उज्जैन तरफ से आवागमन करने वाली मालवा, हावड़ा, अजमेर-कोलकाता एक्सप्रेस सहित 12 ट्रेनों को भोपाल स्टेशन की जगह निशातपुरा में हाल्ट दिया जाएगा। इसके लिए निशातपुरा में दो प्लेटफार्म का छोटा स्टेशन बनेगा। इससे भोपाल स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी। निशातपुरा में बन रहे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए माल गोदाम के नजदीक से रास्ता बनाया जाएगा। यहां मौजूद आरपीएफ की चौकी की बिल्डिंग को हटाकर नई सड़क बन रही है जो स्टेशन तक जाएगी।

यह भी पढ़ें : घर बैठे काम दिलाने युवाओं ने तैयार किया मोबाइल एप, आपको जरूर मिलेगा फायदा

निशातपुरा स्टेशन को जल्द चालू करने का प्रयास है। प्लेटफार्म बनाने का काम अंतिम चरण में है।
-सौरभ बंदोपाध्याय, डीआरएम

https://www.dailymotion.com/embed/video/x873wel
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो