रोज खेले ये खेल, मिलेंगे ये खास फायदें, जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

रोज खेले ये खेल, मिलेंगे ये खास फायदें, जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Amit Mishra | Publish: Apr, 20 2019 06:50:54 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 06:50:55 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

व्यायाम के साथ साथ तनाव से मिलेगी मुक्ति...

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। ऐसे में फिट रहने के लिए घंटों जिम में या मैदान में पसीना बहाना सभी के लिए संभव नहीं है।लेकिन फिट रहना भी जरूरी है। बॉडी को फिट रखने और वजन घटाने के लिए अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो कोई बात नहीं।

अगर आप घर या पार्क में थोड़ी देर बैडमिंटन खेलते है तो आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार बैडमिंटन खेलने के दौरान आपके पूरे शरीर की कसरत आसानी से हो जाती है। इससे आपके शरीर को बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अगर आप रोजाना सिर्फ आधे घंटे से अधिक समय तक बैडमिंटन खेलते हैं, तो आप का शारीरिक हमेशा फिट रहेंगा। जानिए आप के लिए बैडमिंटन खेलना कितना फायदेमंद है।

 

पूरे शरीर की हो जाता है व्यायाम...

बैडमिंटन खेलने से आप के शरीर की एक्सरसाइज तो होती ही है साथ ही मोटापा भी कम होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी बैडमिंटन खेलने से बहुत कम हो जाती है।इसका कारण ये है कि बैडमिंटन खेलते समय आपको दौड़ना, उछलना, डाइव मारना और हाथ-पैरों को तेजी से हिलाना होता है। इस प्रक्रिया में आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है और शरीर में जमा चर्बी कम होने लगती है। अगर आप रोजाना एक घंटे बैडमिंटन खेलते है तो आप लगभग 500 कैलोरीज तक फैट बर्न कर सकते हैं।

 

 

मानसिक तनाव होता है कम...
बैडमिंटन खेलने से आप का शारीरिक स्वास्थ्य तो रहेगा ही साथ ही आप मानसिक रूप तनाव मुक्त भी रहेंगे। बैडमिंटन खेलने के दौरान आप तेज गति से शारीरिक गतिविधि भी करते हैं, जिससे आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजनयुक्त खून का प्रवाह तेज हो जाता है। इससे दिमाग की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और आपका मानसिक तनाव कम हो जाता है।


लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे अंग...
आदमी के मस्तिष्क के बाद सबसे महत्वपूर्ण अंग लिवर, किडनी और हृदय हैं। बैडमिंटन खेलने के दौरान शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है, जिससे इन अंगों तक ऑक्सीजन युक्त खून पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। इससे ये अंग लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं इसके साथ साथ अगर आप बैडमिंटन खेलते हैं, तो आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned