डेली रूटीन की ये गलतियां आपके Immune system को कर देती है कमजोर, रखें खास ख्याल

कोरोना से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immune system ) अच्छी होनी चाहिए

By: Tanvi

Updated: 10 May 2020, 11:30 AM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपना भयानक रूप लेता जा रहा है और तेजी से फैलता जा रहा है। फिलहाल इसकी कोई दवाई नहीं है। लेकिन अगर कोरोना से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immune system ) अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित करता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए आप कई उपाय करते हैं। पर क्या आपको पता है कई बार रोजाना आप ऐसी कुछ गलतियां करने लगते हैं जिनसे आपका इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है। इस कारण बीमारियां आपको चपेट में ले लेती है, तो अगर आप भी अपने डेली रूटीन में ये गलतियां करते हैं तो इनमें सुधार जरुर कर लें...

 

पढ़े ये खबर- रोटी भी कर सकती है आपका वजन कम, बस आटे में मिला लें ये चीज

डेली रूटीन की ये गलतियां आपके Immune system को कर देती है कमजोर, रखें खास ख्याल

सुबह के नाश्ते को ना करें स्किप

क्या आपको पता है आपकी सेहत में नाश्ते का रोल बहुत अहम होता है। नाश्ता अगर सही समय पर लिया जाए तो यह पूरे दिन के लिए अच्छा होता है। नाश्ता शरीर में ऊर्जा और पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करता है। नाश्ता कभी स्किप ना करें, क्योंकि ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी मदद करता है। कोशिश करें नाश्ते में अधिक मात्रा में आयरन और विटामिन ए को शामिल करें।

 

पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी

पानी हमारे जीवन, हमारे शरीर व सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। पानी शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, जिससे पाचन शक्ति ठीक होती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। लेकिन अगर आप पानी बहुत कम पीते हैं तो यह आपको बीमारियों की चपेट में ला सकता है। इसलिए पानी जितना हो सके उतना ज्यादा पीएं।

 

डाइट में पोषक तत्वों को ना लेना

अपने आहार में पोषक तत्वों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनमें फल, दूध और ड्रायफ्रूट्स शामिल हैं। इसलिए अपने आहार में इन चीजों को जरुर शामिल करें। इससे आपके शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा मिलने के साथ ही प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी भी दूर होते हैं।

 

आहार में विटामिन-सी का कम सेवन

आपको बीमारियों से बचाने और इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में विटामिन-सी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए आपको मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Corona virus coronavirus

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned