scriptबदमाशों में खौफ, देशभर में उत्कृष्ट काम के लिए जाने जा रहे ये थाने | These police stations are known for their excellent work | Patrika News

बदमाशों में खौफ, देशभर में उत्कृष्ट काम के लिए जाने जा रहे ये थाने

locationभोपालPublished: Nov 30, 2021 09:36:03 am

Submitted by:

deepak deewan

अपराधों पर कार्रवाई समेत लोगों की सुनवाई और केसों का समय पर निपटान

police_1.png
मनीष कुशवाह भोपाल. गृह मंत्रालय के एक सर्वेक्षण में सिंगरौली जिले का लंघाडोल थाना और छिंदवाड़ा का नवेगांव थाना उत्कृष्ट रहा है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी 2021 के उत्कृष्ट थानों की सूची में हालांकि मप्र का एक भी थाना टॉप टेन में जगह नहीं बना सका पर राज्यवार थानों की सूची में सिंगरौली जिले का लंघाडोल थाना 20वें पायदान पर रहा। प्रदर्शन आधारित मूल्यांकन की श्रेणी में छिंदवाड़ा का नवेगांव तीसरे और सिंगरौली जिले का लंघाडोल थाना सातवें नंबर पर रहा है.
देश के उत्कृष्ट थानों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत करने की प्रक्रिया हर साल होती है। ये प्रक्रिया 2015 से जारी है। इस सर्वेक्षण के लिए इस साल देशभर के 16955 स्वीकृत थानों में से 74 का चयन किया गया था। उत्कृष्ट पुलिस थाना चुनने गृह मंत्रालय द्वारा किए गए सर्वेक्षण में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) से प्राप्त आंकड़ों की मदद ली गई। चयन का आधार अपराधों पर कार्रवाई समेत लोगों की सुनवाई और केसों का समय पर निपटान रहा।
प्रदेश के 1117 स्वीकृत थानों में से तीन का चयन सर्वेक्षण के लिए किया गया। इनमें सिंगरौली जिले के लंघाडोल, नवानगर और छिंदवाड़ा जिले का नवेगांव थाना शामिल था। सर्वे के लिए प्रत्येक राज्य से अधिकतम तीन और केंद्र शासित प्रदेशों से एक-एक थानों को शामिल किया गया। मूल्यांकन के लिए महिलाओं और कमजोर वर्ग के खिलाफ अपराधों पर कार्रवाई, संपत्ति संबंधी अपराधों पर कार्रवाई समेत गुमशुदगी, अज्ञात शव मामले में की गई कार्रवाई को मानक माना गया।
police.png

अभिलेख और सर्वेक्षण के आधार पर मूल्यांकन
मूल्यांकन प्रक्रिया को दो भागों में बांटा गया था। थानों के वार्षिक कार्यकाल के आधार पर 80 अंक निर्धारित किए गए। शेष 20 अंक सर्वेक्षण में तय किए गए। इसके लिए 60 मूल्यांकनकर्ताओं को प्रशिक्षित कर तय स्थानों पर भेजा गया। सर्वेक्षण को दो भागों में विभाजित किया गया। पहले में थानों में बुनियादी सुविधाओं को शामिल किया गया। दूसरे भाग में थाना क्षेत्र के आसपास दुकानदारों और रहवासियों से फीडबैक लिया गया। इसमें थानों में शिकायत दर्ज कराने आए लोगों से भी बात की गई।

ये हैं देश के उत्कृष्ट टॉप-10 थाने
1. सदर बाजार थाना, दिल्ली
2. गंगापुर, ओडिशा
3. भट्टू कलां, फरीदाबाद, हरियाणा
4. वालपोई, गोवा
5. मानवी, रायचूर, कर्नाटक
6. कडमत द्वीप, लक्षद्वीप
7. शिराला, सांगली, महाराष्ट्र
8. थोट्टियम, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडू
9. बसंतगढ़, उधमपुर, जम्मू और कश्मीर
10. रामपुर चौरम, अरवल, बिहार

Must Read- अभिनेत्री अमीषा पटेल की मुसीबत बढ़ी, हो सकती है गिरफ्तारी

Must Read- खजुराहो अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 5 दिसम्बर से, आएंगे नामी कलाकार

प्रदर्शन आधारित मूल्यांकन में ऐसे परखा
दो भागों में विभाजित अभिलेख मूल्यांकन के पहले भाग अपराध आधारित मूल्यांकन के आठ मापदंडों पर थानों को परखा गया। अपराधों की रोकथाम और सक्रिय उपाय, मामलों का निपटान, कानून व्यवस्था, एसीबी द्वारा पकड़े गए अधिकारी और निलंबन शामिल था। इसमें प्रदेश का कोई थाना जगह नहीं बना सका। प्रदर्शन आधारित मूल्यांकन में छिंदवाड़ा जिले का नवेगांव देशभर में तीसरे और सिंगरौली का लंघाडोल थाना सातवें नंबर पर रहा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85xzyc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो