script

Coronavirus Prevention : सिर्फ खांसी-बुखार नहीं, अब संक्रमितों में सामने आए ये खास लक्षण

locationभोपालPublished: Apr 04, 2020 01:28:54 am

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

अगर आपको किसी व्यक्ति में इनमें से कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उसे गंभीरता से लेते हुए तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

Coronavirus Prevention

Coronavirus Prevention : सिर्फ खांसी-बुखार नहीं, अब संक्रमितों में सामने आए ये खास लक्षण

भोपाल/ मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का असर अब बहुत तेजी से बढ़ने लगा है। जहां एक तरफ देशभर में अब तक 2547 संक्रमित और 62 लोगों की मौत की पुष्टी हो चुकी है। वहीं, मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 154 जा पहुंची है। जबकि, अब तक कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 08 जा पहुंचा है। हालांकि, प्रदेश स्वास्थ विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में अब तक 30 कोरोना संक्रमितों को ठीक किया जा चुका है, जिनकी अगली रिपोर्ट आने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। तेजी से फैल रहे इस संक्रमण को रोकने के लिए सरकार की ओर से देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन किया है। जबकि, अब तक सामने आए संक्रमितों में खांसी-बुखार के अलावा कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Prevention : एक बार ठीक होने पर फिर हो सकता है कोरोना? जानिए ऐसे ही खास सवालों के जवाब


सोशल डिस्टेंसिंग सबसे बेहतर विकल्प

इस संक्रमण का अब तक कोई पर्याप्त इलाज नहीं बन सका है। ऐसे में स्वास्थ विभाग की ओर से संक्रमण से बचे रहने और सोशल डिस्टेंसिंग को ही रोकथाम का सबसे बेहतर विकल्प बताया है। हालांकि, इस संक्रमण से बचे रहने के लिए लोग भी सावधानियां बरतते नजर आ रहे हैं। हालांकि, इसके लक्षण एक आम सर्दी की तरह ही है, जो आमतौर पर मौसम बदलने के कारण लोगों को हो ही रहा है।

अब तक कोरोना से ग्रस्त लोगों में देखे गए लक्षणों में मुख्य रूप से बुखार, गले में खराश, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ सामने आए हैं। लेकिन, अब कोरोना के संक्रमितों में कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं। अगर आपको किसी व्यक्ति में इनमें से कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उसे गंभीरता से लेते हुए तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- GOOD NEWS : चीन से शुरु हुई महामारी की भविष्यवाणी करने वाले नोबेल विजेता का दावा- अब अंतिम चरण में है कोरोना’


शोध में हुई पुष्टी

हालही में जर्मनी में हुए एक सोध में सामने आया है कि, कोरोना वायरस के नए लक्षणों के अनुसार, इस बीमारी से संक्रमित लोगों को गंध और स्वाद की समस्या है। आपको बता दें कि, 66 प्रतिशत रोगियों में ये लक्षण सामने आए हैं। साथ ही, 30 प्रतिशत रोगियों में एक और नया लक्षण ये दिखाई दिया है उन्हें दस्त की शिकायत भी हुई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- #CoronaWarriors : कोरोना को हराने के लिए बच्चों ने पेश की मिसाल, सीएम शिवराज ही नहीं पूरे देश ने की तारीफ

सतर्कता सबसे जरूरी

हालांकि, वायरस से संक्रमित ज्यादातर रोगियों को पहले बुखार होता है। इसके अलावा थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी भी हो सकती है। उसी समय, कुछ लोगों को एक या दो दिन के लिए उल्टी या दस्त का अनुभव हो सकता है। वायरस को रोकने के लिए सतर्कता ही सबसे बेहतर बचाव है। ऐसे में आगामी दिनों में किसी भी सार्वजनिक स्थलों में जाने से बचें और हमेशा चहरे पर मास्क लगाकर रखें। साथ ही थोड़ी थोड़ी देर में चहरे समेत अपने हाथ पैरों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। क्षेत्रों में जाते हैं, तो भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए साथियों को मास्क पहनना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो