scriptये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क, खराब हो रहा है आपका लीवर | These symptoms hint your liver is deteriorating | Patrika News

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क, खराब हो रहा है आपका लीवर

locationभोपालPublished: Jan 06, 2020 01:24:12 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए क्या हैं लक्षण…..

02_1.png

liver

भोपाल। मानव शरीर में लिवर बसे महत्‍वपूर्ण और बड़ा अंग होता है। ये भोजन को पचाने का काम करता है। पेट के अंदर मौजूद ये छोटा सा अंग शरीर का सबसे भारी अंग होता है, जो हमें जीवित और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग करता है और शरीर की जरूरत के अनुसार इसे अलग-अलग अंगों को पहुंचाता है।

 

liver124_20180421872.jpg

लीवर में किसी भी प्रकार का इंफेक्‍शन या खराबी आ जाती है तो, शरीर में कई प्रकार के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। हमारे देश में बहुत से लोग हैं जिन्‍हें लिवर की समस्‍या है किन्‍तु उनका इलाज ठीक से नहीं हो पाता। लिवर की बीमारी ज्‍यादातर उन्‍हीं को होती है जो मोटे होते हैं या फिर शराब का सेवन अधिक करते हैं। यहां पर आपको हम ऐसे लक्षण बता रहे हैं जो लिवर खराब होने का संकेत देते हैं….

liver.jpg

सिरोसिस लिवर की एक गंभीर बीमारी है जिसमें पेट में एक द्रव्य बन जाता है (इस स्थिति को अस्सिटेस कहा जाता है) क्योंकि रक्त और द्रव्य में प्रोटीन और एल्बुमिन का स्तर रह जाता है। इसके कारण ऐसा लगता है कि रोगी गर्भवती है।

अत्यधिक थकान होना, त्वचा का रूखा होना और आंखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी-कभी लि‍वर की खराबी का नतीजा भी होता है। लि‍वर कमजोर होने की स्थिति में त्वचा क्षतिग्रस्त, बेजान हो जाती है, और बालों से जुड़ी समस्याएं भी होती है।

अगर आपके पेट का आकार एकदम से बढ़ जाता है तो इसे मोटापा समझने की गलती न करें। अगर आपको उस स्थान पर समय-समय पर दर्द हो रहा हो, तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

f32d2897ad888b132e367ea96ea4560a.jpg

लिवर अगर खराब होने लगता है तो रोगी को नींद आना कम हो जाती है। साथ ही दिनभर थका हुआ दिखाई देता है और सुस्‍त नजर आता है।

लिवर की खराबी की वजह से रोगी को बुखार आता है और उसके मुंह का स्‍वाद बिगड़ जाता है। यही नहीं उसके मुंह से बदबू भी आने लगती है।

त्वचा पर खुजली होने से पड़ने वाले चकत्ते लीवर की खराबी की ओर इशारा करते हैं। त्वचा की सतह का नम बने रहना ज़रूरी होता है। लेकिन लीवर खराब होने की स्थिति में त्वचा की सतह पर पाए जाने वाले द्रव्य में कमी आने से स्किन मोटी, शुष्क हो जाती है और इस पर खुजली वाले चकत्ते पड़ जाते हैं।

एसिडिटी और अपच जैसी पाचन सम्बन्धी समस्याओं का प्रभाव भी लीवर पर पड़ सकता है। जिससे लीवर डैमेज हो सकता है। जिसके संकेत के रूप में जी मिचलाना और उल्टी आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो