scriptविशेषज्ञों की चेतावनी : बच्चों में दिखे ये लक्षण तो तुरंत कराएं कोरोना की जांच | These symptoms in children, then get corona tested immediately | Patrika News

विशेषज्ञों की चेतावनी : बच्चों में दिखे ये लक्षण तो तुरंत कराएं कोरोना की जांच

locationभोपालPublished: Jan 16, 2022 09:44:02 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

इस बार कोरोना बच्चों में भी मिल रहा है। हर दिन सौ से ज्यादा बच्चों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है। बीते एक सप्ताह में 750 बच्चों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है।

विशेषज्ञों की चेतावनी-बच्चों में दिखे यह लक्षण तो तुरंत कराएं कोरोना की जांच

विशेषज्ञों की चेतावनी-बच्चों में दिखे यह लक्षण तो तुरंत कराएं कोरोना की जांच

भोपाल. कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बार कोरोना के लक्षण भी बदल गए हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर बच्चों को बुखार, सर्दी, जुकाम के अलावा पेट में दर्द या दस्त की समस्या हो तो भी कोरोना टेस्ट जरूर कराएं।

ये लक्षण आ रहे नजर
अस्पतालों में पहुंचने वाले पेट दर्द और दस्त के मरीजों में 30 फीसदी कोरोना पॉजीटिव हो रहे हैं। दरअसल, इस बार कोरोना पहली दो लहर के मुकाबले बहुत बदला हुआ है। अब पेट दर्द, मरोड़, दस्त डायरिया के लक्षणों के साथ रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है। हालांकि राहत की बात यह है कि ब’चे जल्दी स्वस्थ भी हो रहे हैं।

हर दिन सौ से ज्यादा बच्चे संक्रमित
इस बार कोरोना बच्चों में भी मिल रहा है। हर दिन सौ से ज्यादा बच्चों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है। बीते एक सप्ताह में 750 बच्चों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश वर्मा
बताते हैं कि बच्चों को बुखार और डायरिया की शिकायत है तो बच्चे आइसोलेट कर दें। कोविड की जांच कराएं। दवाओं के साथ बच्चे को पानी अधिक से अधिक पिलाएं। पौष्टिक आहार दें।

डॉ. पराग शर्मा के मुताबिक इस बार बड़ों में भी डायरिया की शिकायत देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना से संभावित जो मरीज ओपीडी मंे आते हैं उनमें से 30 से 40 फीसदी को पेट मंे मरोड़ या दस्त की शिकायत होती है। हालांकि अच्छी बात यह है कि लगभग सभी मरीज सामान्य ही हैं। अभी गंभीर मरीज आने शुरू नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें : आंगनबाडिय़ां बंद- 2 से 14 साल के 330 बच्चे हुए संक्रमित

दस्त हो तो भी कराएं कोरोना की जांच
राजधानी में अब तक 2 से 14 साल के 330 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। इस बार 30 फीसदी मरीजों को दस्त और पेट में मरोड़ की दिक्कत सामने आ रही है। जिनमें से कई को दस्त होने की शिकायत मिली है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बार कोरोना पहली दो लहर के मुकाबले बहुत बदला हुआ है। अब पेट दर्द, मरोड़, दस्त, डायरिया के लक्षणों के साथ रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो